Online News Portal for Daily Hindi News and Updates with weekly E-paper

वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन विश्व और ओलंपिक चैंपियन जोशुआ चेप्टेगी का स्वागत करने के लिए तैयार; जोशुआ इस रेस में इलीट एथलीटों के दल का नेतृत्व करेंगे

युगांडा के सनसनीखेज जोशुआ चेप्टेगी 5000 मीटर और 10,000 मीटर दोनों के वर्तमान विश्व रिकॉर्ड धारक भी हैं

71
Tour And Travels

मौजूदा चैंपियन अभिषेक पाल और कविता यादव भारतीय चुनौती का नेतृत्व करेंगे

नई दिल्ली, 27 सितंबर 2024। दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन (VDHM) के लिए पंजीकरण जोरों पर हैं। 260,000 अमेरिकी डॉलर की पुरस्कार राशि वाली यह विश्व एथलेटिक्स गोल्ड लेबल रोड रेस रविवार, 20 अक्टूबर को जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम से शुरू होगी और यहीं आकर खत्म होगी। दुनिया भर के शीर्ष एथलीट भारत के बेहतरीन और शौकिया धावकों के साथ #AaRangDeDilli भावना के साथ रेस जीतने का गौरव हासिल करने की होड़ में शामिल होंगे।

युगांडा के सनसनीखेज जोशुआ चेप्टेगी और केन्या की पूर्व हाफ-मैराथन विश्व रिकॉर्ड धारक पेरेस जेपचिरचिर दिल्ली की सड़कों पर धूम मचाने के लिए तैयार हैं!

जोशुआ 5000 मीटर और 10,000 मीटर दोनों के वर्तमान विश्व रिकॉर्ड धारक हैं और 15 किलोमीटर की दूरी पर दुनिया का सर्वश्रेष्ठ समय रखते हैं। वह 10,000 मीटर में मौजूदा ओलंपिक चैंपियन हैं और उन्होंने 26:43.14 मिनट के नए ओलंपिक रिकॉर्ड समय के साथ स्वर्ण पदक जीता था। जोशुआ 10,000 मीटर में तीन बार के विश्व चैंपियन भी हैं और उन्होंने 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स और 2019 आईएएएफ वर्ल्ड क्रॉस कंट्री चैंपियनशिप में 5000 मीटर और 10,000 मीटर दोनों में स्वर्ण पदक जीता था। विशेष रूप से, चेप्टेगी इतिहास में केवल दसवें व्यक्ति हैं,
जिन्होंने 5000 मीटर और 10,000 मीटर के विश्व रिकॉर्ड एक साथ बनाए हैं। उन्होंने 2020 में ये रिकॉर्ड बनाए थे।

दिलचस्प बात यह है कि चेप्टेगी ने भारत में टीसीएस वर्ल्ड 10के बेंगलुरु 2014 में अपना अंतरराष्ट्रीय पदार्पण किया था, जिसमें वे दूसरे स्थान पर रहे थे। वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन के लिए भारत में उनकी वापसी इस साल की दौड़ का मुख्य आकर्षण होने जा रही है।
भारत में अपनी वापसी के बारे में बात करते हुए जोशुआ ने कहा, “यह देश मेरे दिल में एक विशेष स्थान रखता है क्योंकि यहीं पर मैंने 2014 में अपना अंतरराष्ट्रीय पदार्पण किया था। यह मेरे लिए एक अच्छा सीजन रहा है, और मैं निश्चित रूप से वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन में कोर्स-रिकॉर्ड समय पर पहुंचने की उम्मीद कर रहा हूं। भारतीय धावक समुदाय की ऊर्जा और जुनून वास्तव में प्रेरणादायक है, और मैं इस प्रतिष्ठित आयोजन का हिस्सा बनने के लिए उत्साहित हूं।”
केन्या की पूर्व हाफ-मैराथन विश्व रिकॉर्ड धारक और तीन बार की विश्व हाफ-मैराथन विजेता पेरेस जेपचिरचिर दिल्ली में महिला दल का नेतृत्व करेंगी। पेरेस ने महिलाओं के एकमात्र मैराथन विश्व रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 2:16:16 घंटे के समय के साथ लंदन मैराथन 2024 जीता था। उन्होंने 2021 न्यूयॉर्क सिटी और 2022 बोस्टन मैराथन भी जीतीं थी।

हिंदुस्तान जिंक की चेयरपर्सन और वेदांता लिमिटेड की गैर-कार्यकारी निदेशक प्रिया अग्रवाल हेब्बार ने कहा, “वेदांता परिवार वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन 2024 में अविश्वसनीय ओलंपिक और विश्व चैंपियन जोशुआ चेप्टेगी का स्वागत करते हुए बेहद खुश है। उनकी उल्लेखनीय उपलब्धियों और अजेय भावना के साथ, हमें यकीन है कि जोशुआ की उपस्थिति प्रेरणा की लहर पैदा करेगी, और भी अधिक लोगों को ट्रैक पर उतरने और हमारे दिल के सबसे करीबी उद्देश्य – रन फॉर जीरो हंगर- के लिए दौड़ने के लिए प्रोत्साहित करेगी। साथ मिलकर, हम एक स्वस्थ, कुपोषण मुक्त भारत की ओर दौड़ सकते हैं!”

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के सीएमओ नारायण टीवी ने इस अवसर पर कहा, “आईडीएफसी फर्स्ट बैंक लगातार तीसरे साल वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन का एसोसिएट प्रायोजक बनकर रोमांचित है। यह सहयोग शारीरिक और वित्तीय कल्याण को बढ़ावा देने के लिए बैंक की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। हम अपनी मैराथन थीम #जर्नीटूदस्टार्ट के साथ आगे बढ़ रहे हैं, जो लोगों को बेहतर जीवन की ओर पहला कदम बढ़ाने के लिए प्रेरित करती है। प्रत्येक धावक जो निर्धारित समय अवधि के भीतर अपनी संबंधित रेस पूरी करता है, उसे विशेष रूप से डिजाइन की गई आईडीएफसी फर्स्ट बैंक रनर टी मिलेगी। तो, यहां #AaRangDeDilli की भावना है! ”

गत चैंपियन अभिषेक पाल और कविता यादव भारतीय चुनौती का नेतृत्व करेंगे

अन्य उल्लेखनीय प्रतिभागियों में, प्यूमा एथलीट और एशियाई चैम्पियनशिप कांस्य पदक विजेता संजीवनी जाधव महिला वर्ग में सबसे आगे हैं। संजीवनी, जिन्होंने यूएसए में 10,000 मीटर पोर्टलैंड ट्रैक फेस्टिवल में 32:22:77 मिनट के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ समय के साथ जीत हासिल की, ने हाल ही में बैंगलोर में राष्ट्रीय ओपन एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 5000 मीटर स्पर्धा में रजत पदक जीता है। उन्होंने इससे पहले 2018 और 2022 में वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन में स्वर्ण पदक जीता है और 2016 और 2020 में रजत पदक जीता है। गत चैंपियन कविता यादव खिताब हासिल करने में संजीवनी को कड़ी टक्कर देंगी।

संजीवनी जाधव ने कहा, “यह मेरी तीसरी वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन होगी और मेरा लक्ष्य एक बार फिर इस रेस को जीतना होगा। मैं कड़ी मेहनत कर रही हूं और मैं यथासंभव अधिक से अधिक रिकॉर्ड तोड़ने और बनाने की पूरी कोशिश करूंगी।”
पुरुष वर्ग में, गत चैंपियन और प्रतिभाशाली युवा अभिषेक पाल, जिन्होंने हाल ही में बैंगलोर में राष्ट्रीय ओपन एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2024 में 10,000 मीटर का खिताब जीता है, स्वाभाविक तौर पर बढ़त पर रहेंगे। उन्हें एक अन्य युवा, प्यूमा एथलीट और एशियाई खेलों 2023 के 10,000 मीटर में रजत पदक विजेता कार्तिक कुमार से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा। उन्होंने हाल ही में 10,000 मीटर यूएसए चैंपियनशिप ट्रैक फेस्ट 2024 में 28:07:66 मिनट के शानदार समय के साथ जीत हासिल की। कार्तिक वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन 2022 और 2023 संस्करणों के रजत पदक विजेता भी हैं।

पिछली बार के चैंपियन अभिषेक पाल ने कहा, ” मैं अपने पांचवें वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन में राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ने का लक्ष्य बना रहा हूं। मैंने प्रतियोगिता जीत ली है, लेकिन जब मैं एक बार फिर लक्ष्य बनाऊंगा , तो मेरा लक्ष्य राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ना और 60 मिनट से कम समय में दौड़ पूरी करना होगा।”

ऑन-ग्राउंड रन के लिए रजिस्ट्रेशन विवरण
हाफ मैराथन और 10के पंजीकरण के लिए पंजीकरण करने वालों की संख्या ओवर सब्सक्राइब हो चुकी है। ग्रेट दिल्ली रन (लगभग 4.5 किमी), सीनियर सिटीजन रन और चैंपियंस विद डिसेबिलिटी रन (लगभग 2.5 किमी) में अब सीमित स्थान उपलब्ध हैं। इन रेस श्रेणियों के लिए प्रविष्टियाँ शुक्रवार, 4 अक्टूबर, 2024 को रात 11:59 बजे तक या स्थान भर जाने तक खुली रहेंगी।

वीडीएचएम वर्चुअल रन
दुनिया भर के प्रतिभागी वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन के जादू का अनुभव कर सकते हैं और किसी भी स्थान से वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन ऐप के माध्यम से इस आयोजन में भाग ले सकते हैं। वर्चुअल रेस श्रेणियाँ हाफ मैराथन, ओपन 10के और ग्रेट दिल्ली रन (5 किमी) हैं। पंजीकरण शुक्रवार, 11 अक्टूबर, 2024 को रात 11:59 बजे तक या रेस के स्थान भर जाने तक ( जो भी पहले हो) खुला रहेगा।

अभी रजिस्टर करें: https://vedantadelhihalfmarathon.procam.in/

एक्सक्लूसिव प्यूमा फिनिशर टी
प्यूमा, जिसे दुनिया में सबसे तेज़ स्पोर्ट्स ब्रांड के रूप में जाना जाता है, वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन के साथ अपनी दीर्घकालिक साझेदारी जारी रखेगा। सभी पंजीकृत हाफ मैराथन प्रतिभागियों के लिए रेस डे टी के अलावा, प्यूमा 10के रेस के पुरुष और महिला दोनों श्रेणियों में शीर्ष 1500 फिनिशर्स को एक विशेष फिनिशर टी भी प्रदान करेगा।

फिनिशर्स टी के लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए प्यूमा इंडिया की एसोसिएट डायरेक्टर और मार्केटिंग हेड श्रेया सचदेव ने कहा, “हर साल वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन इवेंट में सबसे प्रतीक्षित परंपरा फिनिशर टी का लॉन्च है। दिल्ली की जीवंत और रंगीन भावना को याद करते हुए प्यूमा ने इस साल भाग लेने वाले धावकों का जश्न मनाने और आगामी रेस में उनकी सफलता के प्रतीक के रूप में दो फिनिशर टी तैयार की हैं।”

श्रेया ने कहा, “हमें वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन के दीर्घकालिक भागीदार होने पर गर्व है, और हमें विश्वास है कि शहर इस साल एक और शानदार आयोजन का गवाह बनेगा। हम धावकों को शुभकामनाएं देते हैं।”

लिमिटेड एडिशन बिसलेरी बोतल
हाइड्रेशन पार्टनर, बिसलेरी ने तीन शीर्ष भारतीय एलीट एथलीटों – डिफेंडिंग चैंपियन कविता यादव, अभिषेक पाल और कार्तिक कुमार, एशियाई खेलों 2023 में 10,000 मीटर में रजत पदक विजेता की विशेषता वाली लिमिटेड एडिशन बोतलें लॉन्च की हैं।
एक हरित कल के लिए उनके दृष्टिकोण और समर्थन के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन को सलाम

सभी प्रतिभागियों की सुविधा और लाभ के लिए, शहर की जीवन रेखा- दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC)- ने इवेंट डे के लिए विशेष सेवाओं की घोषणा की है। मेट्रो सेवाएं सभी टर्मिनल स्टेशनों (एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन और ग्रे लाइन को छोड़कर) से सुबह 3 बजे से शुरू होंगी, जिसमें हाफ मैराथन प्रतिभागियों को जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में स्टार्ट लाइन तक जल्दी पहुंचने में मदद करने के लिए 30 मिनट का समय होगा।

वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन सभी हाफ मैराथन प्रतिभागियों को मुफ्त यात्रा की पेशकश करेगी।

इस बीच, अन्य सभी प्रतिभागी रेस के दिन डीएमआरसी सेवाओं का उपयोग करके जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम और संसद मार्ग पर अपनी संबंधित स्टार्ट लाइन तक पहुंच सकते हैं। वे स्टेशन पहुंचने से पहले डीएमआरसी ट्रैवल ऐप या अपने एनसीएमसी कार्ड के माध्यम से टिकट खरीद सकते हैं।

प्रोकैम इंटरनेशनल के संयुक्त प्रबंध निदेशक विवेक सिंह ने कहा, “वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन हमारी राजधानी का मुकुट रत्न है, और हर हितधारक इस आयोजन को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए अथक प्रयास कर रहा है। सभी मिलकर एक अविस्मरणीय अनुभव का निर्माण कर रहे हैं, जो दुनिया को दिल्ली की जीवंत भावना दिखाता है। इसे हमने #AaRangDeDilli नाम दिया है। इस आयोजन ने वास्तव में भारत को दौड़ के वैश्विक मानचित्र पर ला खड़ा किया है और जोशुआ चेप्टेगी और पेरेस जेपचिरचिर जैसे रनिंग लेजेंड्स की भागीदारी इस आयोजन की वैश्विक प्रतिष्ठा का प्रमाण है। रविवार, 20 अक्टूबर को दिल्ली चमकेगी क्योंकि हम एक बेहतर कल के लिए एक साथ आते हैं।”
.
मिर्ची गेट एक्टिव रेस एक्सपो
मिर्ची गेट एक्टिव एक्सपो धावकों और फिटनेस के प्रति उत्साही लोगों के लिए एक वन-स्टॉप हब है, जो स्वास्थ्य, फिटनेस और जीवनशैली से जुड़ी सबसे बेहतरीन और सबसे अभिनव पेशकशों को प्रदर्शित करता है। सभी पंजीकृत धावकों को अपने रनिंग बिब्स लेने के लिए एक्सपो में आना चाहिए, जिससे उन्हें प्रमुख खेल और जीवनशैली ब्रांडों से रोमांचक ऑफ़र का लाभ उठाने का मौका मिलेगा।

एक्सपो केडी जाधव कुश्ती स्टेडियम, इंदिरा गांधी (आईजी) इंडोर स्टेडियम, गेट नंबर 16, आईटीओ, विक्रम नगर, दिल्ली, 110002 में लगा होगा।

यह गुरुवार, 17 अक्टूबर, 2024 को शुरू होगा और शनिवार, 19 अक्टूबर, 2024 तक चलेगा। एक्सपो गुरुवार और शुक्रवार को सुबह 10:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक और शनिवार को सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक खुला रहेगा।
वेदांत दिल्ली हाफ मैराथन के बारे में अधिक जानकारी के लिए मैराथन 2024, कृपया लॉग ऑन करें
vedantadelhihalfmarathon.procam.in/
https://www.instagram.com/delhihalfmarathon/
https://x.com/DelhiHM_
https://www.facebook.com/DelhiHM
https://www.youtube.com/channel/UCFcBDqa1WtDlBExpx_y0nAQ

मीडिया से संबंधित प्रश्नों के लिए, कृपया संपर्क करें:

प्रोकैम इंटरनेशनल
नेहा कंडलगांवकर/दीपक एम पिलंकर
neha@procam.in/deepak@procam.in

वर्ड्सवर्क कम्युनिकेशन
मानवी कपिला +91 8920959339
manvi@wordswork.in