Online News Portal for Daily Hindi News and Updates with weekly E-paper

जालसाज ने ग्रामीणों को कलेक्टर के नाम से फोन कर संबल योजना की राशि डालने के नाम पर 10 हजार रुपए की मांग की

16
Tour And Travels

भोपाल
 फोन की कॉलर आइडी में कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह का फोटो लगाकर फर्जी आइडी बनाकर रुपये ऐंठने का मामला सामने आया है। जिसके बाद फंदा और बैरसिया के जनपद सीईओ ने सभी पंचायत सचिव और ग्राम सहायकों को अलर्ट जारी कर दिया है।

जालसाज द्वारा ग्रामीणों को कलेक्टर के नाम से फोन कर संबल योजना की राशि डालने के नाम पर 3 हजार से 10 हजार रुपए तक की मांग की गई। बताया जा रहा है कि फर्जी आईडी बनाने वाला आधा दर्जन लोगों से रुपये ऐंठ चुका है। मामला कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह के पास भी पहुंचा, जिसके बाद क्राइम ब्रांच में इसकी शिकायत की गई। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।
ऐसे कर रहे ठगी

बताया जा रहा है पिछले एक हफ्ते में कलेक्टर की फर्जी आईडी से ग्रामीणों को इस तरह के कॉल आ रहे हैं। कॉल करने के अलावा ठग लोगों को मैसेज भी भेज रहे हैं। कॉलर आईडी पर कलेक्टर का फोटो लगा होने की वजह से जिन लोगों के पास कॉल आ रहे हैं, वह बिना सत्यापन किए उसे सच मान लेते हैं। आम लोगों को तीन हजार से 10 हजार रुपये तक संबल योजना के नाम पर देने का झांसा दिया जा रहा है।

फर्जी कॉल कर रुपये ऐंठने की जानकारी लगने के बाद कलेक्टर ने आम लोगों से सतर्क रहने की अपील की है। इधर पंचायतों के वाट्सएप ग्रुप और इंटरनेट मीडिया पर भी फर्जी कॉल से रुपये ऐंठने के मामले में सतर्क रहने के संदेश प्रसारित किए जा रहे हैं।
जबलपुर में भी हुआ था प्रकरण

कुछ ऐसा ही प्रकरण अतीत में जबलपुर में भी सामने आ चुका है। वहां भी ठगों ने तत्कालीन कलेक्टर टी. इलैयाराजा के नाम से फर्जी आईडी बनाकर कुछ लोगों से ठगी का प्रयास किया था। मामला संज्ञान में आने के बाद अधिकारियों ने पुलिस में इसकी शिकायत भी दर्ज कराई थी।