Online News Portal for Daily Hindi News and Updates with weekly E-paper

”राम मंदिर एक बकवास है”: हिंदू विरोधी सबा नकवी ने राम मंदिर पर नाराजगी जताई, हिंदू भावनाओं को ठेस पहुंचाई

223
Tour And Travels

नई दिल्ली, 3 जनवरी।हिंदू विरोधी पत्रकार से पैनलिस्ट बनीं सबा नकवी ने एक विवाद खड़ा कर दिया है और आगामी राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का अपमान करते हुए कहा है कि दुनिया में गाजा में युद्ध जैसी बड़ी चीजें हो रही हैं।

उन्होंने यह बयान ‘कांग्रेस और राम मंदिर – पार्टी अयोध्या निमंत्रण को स्वीकार या अस्वीकार करने का निर्णय क्यों नहीं कर सकती?’ विषय पर पैनल चर्चा के दौरान दिया।

नकवी ने कहा, “इतने बकवास में हम सबको फंसा दिया गया है।” उन्होंने कहा कि गाजा में बड़ा युद्ध हो रहा है, दुनिया बदल रही है लेकिन भारत राम मंदिर और अयोध्या पर अड़े हुए हैं.
उन्होंने उन सुर्खियों की भी आलोचना की जिनमें राम मंदिर के पुनरुद्धार की लगभग 500 साल लंबी यात्रा का जिक्र है। उन्होंने साध्वी ऋतंभरा के इंटरव्यू पर आपत्ति जताई.

बा नकवी ने कहा कि ये सब बीजेपी के दायरे में राजनीतिक खेल चल रहा है. उन्होंने कहा, ”यह एक जुआ है जिसे भाजपा ने जीत लिया है।” उन्होंने यह भी कहा कि यह पूरा मामला “गालियों” का एक सेट है जो “उत्तर प्रदेश में बड़े पैमाने पर बोली जाती हैं” लेकिन वह ऐसा नहीं कहेंगी।

आउटलुक मैगजीन के पूर्व राजनीतिक संपादक ने भी मुस्लिम वोटर को शिकार बनाया. उन्होंने कहा कि मुस्लिम मतदाता “बहुत कमजोर” हो गए हैं और जहां मुस्लिम मतदाता मौजूद हैं, वहां उनके नाम मतदाता सूची से गायब हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि बीजेपी मुस्लिमों के चेहरे का इस्तेमाल कर उनके वोट हासिल कर रही है. उन्होंने शो की ही आलोचना की जिस पर वह गुस्सा जाहिर कर रही थीं कि शो का विषय इसे “गोदी मीडिया” जैसा बना रहा है।

एंकर आशुतोष द्वारा फिर से सवाल किए जाने पर कि कांग्रेस स्पष्ट क्यों नहीं हो रही है और अटकलों को समाप्त करने के निमंत्रण पर एक निश्चित प्रतिक्रिया क्यों नहीं दे रही है, सबा नकवी ने कहा कि वह इस बात से सहमत हैं कि कांग्रेस को स्पष्ट जवाब देना चाहिए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस बीजेपी से डरी हुई है. इससे स्पष्ट रूप से पैनलिस्ट की निराशा बढ़ी है कि कांग्रेस भाजपा के खिलाफ स्टैंड लेने से इनकार कर रही है।

नकवी टीवी एंकरों और चैनलों पर राम के दृश्य और तस्वीरें तथा राम मंदिर के बारे में खबरें दिखाने को लेकर नाराज थे। उन्होंने कहा, ”हमारे देश का यही हाल हो गया है।”

उनकी प्रतिक्रिया उनके लंबे उत्तर के अंत में और अधिक धर्मनिरपेक्ष हो गई जब उन्होंने बताया कि यह गलत है कि ऐसी खबरें, चाहे किसी भी देश में मस्जिद, चर्च या मंदिर के बारे में हों, 24/7 विषय बन जाती हैं।

संपूर्ण मंदी से पता चलता है कि सबा नकवी को राम लला की प्राण प्रतिष्ठा और राम मंदिर उद्घाटन के महत्व और इस देश के हिंदुओं के लिए इसका क्या मतलब है, इसकी कितनी कम समझ है।

नकवी ने 500 साल के संघर्ष के बारे में जिन सुर्खियों की आलोचना की, वे इस्लामवादियों और वामपंथियों के लिए तुच्छ लगती हैं। हाल ही में एनडीटीवी के पूर्व एंकर रवीश कुमार का भी कुछ ऐसा ही हाल हुआ था।

जैसे-जैसे समारोह नजदीक आ रहा है, हर दिन, पारिस्थितिकी तंत्र से एक नया चेहरा सामने आ रहा है, हर गुजरते दिन के साथ और अधिक हताशा के दौरे पड़ रहे हैं। श्री राम, राम मंदिर और हिंदुओं की आस्था का अपमान पिछले दशकों की तरह एक दैनिक अनुष्ठान बन गया है। अच्छी बात यह है कि हिंदुओं के लिए बेहतरी के लिए बहुत कुछ बदल गया है, पारिस्थितिकी तंत्र के लिए कुछ भी नहीं बदला है।