Online News Portal for Daily Hindi News and Updates with weekly E-paper

हाईटेक अयोध्या… भारत की पहली EV कार सेवा से लैस सिटी होगी रामनगरी, योगी सरकार का ऐलान

162
Tour And Travels

नई दिल्ली, 29दिसंबर। रामनगरी अयोध्या भारत की पहली EV कार सेवा से लैस सिटी होगी. अयोध्या भारत का पहला ऐसा शहर होगा, जहाँ ईवी कारें टैक्सी के रूप में चलेंगी. यहाँ एयरपोर्ट से लेकर स्टेशन तक ईवी कारें मौजूद रहेंगी. इसके लिए एक एप भी बनाया गया है. My EV एप पर EV कारों की सेवा उपलब्ध रहेगी.

अयोध्या बेहद हाईटेक होने जा रही है. बदलती अयोध्या का हाईटेक रूप दिखेगा. अयोध्या में EV कारें चलेंगी. पहली बार ऐसा होगा, जब किसी शहर में EV सेवा उपलब्ध रहेगी. 12 इवी कार अयोध्या पहुंच भी गई हैं. इसके लिए एप भी बना दिया गया है. सीएम योगी जल्दी ही इस योजना की शुरुआत कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या का दौरा करेंगे. इस दौरान पीएम मोदी अयोध्या के पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे, दो नई अमृत भारत व छह नई वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे और नवनिर्मित अयोध्या हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में यह जानकारी दी. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि हवाई अड्डे का नाम महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, अयोध्याधाम रखा जाएगा. महर्षि वाल्मीकि ने रामायण की रचना की थी. उनके बहुत सारे अनुयायी हैं जिनमें विशेष रूप से दलित समुदाय के हैं.

पीएमओ ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 30 दिसम्बर को उत्तर प्रदेश के अयोध्या का दौरा करेंगे वह पूर्वाह्न करीब 11.15 बजे पुनर्विकसित अयोध्या रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे, नई अमृत भारत ट्रेनों और वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे. वह कई अन्य रेल परियोजनाओं को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे. दोपहर करीब सवा बारह बजे प्रधानमंत्री नवनिर्मित अयोध्या हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे.’’ इसके बाद प्रधानमंत्री एक सार्वजनिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे जहां वह राज्य में 15,700 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे.