Online News Portal for Daily Hindi News and Updates with weekly E-paper

योगी सरकार ने हलाल-सर्टिफाइड प्रोडक्ट पर क्यों लगाया बैन? जाने क्या होता है हलाल

102
Tour And Travels

नई दिल्ली, 20नवंबर। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने हलाल-सर्टिफाइड प्रोडक्ट पर बैन लगा दिया है. सरकार का दावा है कि इससे खाद्य पदार्थों की क्वालिटी को लेकर भ्रम होता है. सरकार ने हलाल सर्टिफिकेशन वाले खाद्य पदार्थों को बनाने, बेचने और भंडारण पर तत्काल प्रभाव से बैन लगाया है. ये शुक्रवार (17 नवंबर) को लखनऊ के हजरतगंज पुलिस स्टेशन में एक एफआईआर दर्ज होने के बाद हुआ, जिसमें शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया था कि कुछ कंपनियों ने एक समुदाय के बीच अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए उत्पादों को हलाल के रूप में प्रमाणित करना शुरू कर दिया है और इस तरह वे लोगों के विश्वास के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं.

यूपी सरकार ने कहा कि तेल, साबुन, टूथपेस्ट और शहद जैसे शाकाहारी प्रोडक्ट्स के लिए हलाल प्रमाणपत्र जरूरी नहीं है.

यूपी सरकार के आदेश में कहा गया है,
“खाद्य उत्पादों का हलाल प्रमाणीकरण से खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता के बारे में भ्रम पैदा होता है और यह पूरी तरह से कानून मूल इरादे के खिलाफ है.

‘हलाल’ का क्या मतलब है?
हलाल एक अरबी शब्द है जिसका अंग्रेजी में अनुवाद ‘अनुमेय’ होता है. कुरान में, ‘हलाल’ शब्द की तुलना ‘हराम’ शब्द से की गई है जिसका अर्थ है ‘निषिद्ध’. और इसका उपयोग वैध (और अनुमत) और गैरकानूनी (और निषिद्ध) की श्रेणियों को निर्दिष्ट करने के लिए किया जाता है.

ये शब्द विशेष रूप से इस्लामी आहार संबंधी कानूनों से जुड़ा है, जिसका तात्पर्य उस भोजन से है जो इस्लामी विश्वास के अनुपालन में खरीदा, संसाधित और व्यापार किया जाता है। ये रूढ़िवादी यहूदियों द्वारा पालन किए जाने वाले ‘कश्रुत’ आहार नियमों के समान है, जो केवल ‘कोषेर’ भोजन का सेवन करते हैं, यानी यहूदी कानून में इसकी अनुमति है.

दो चीजें जिन्हें आमतौर पर हराम (गैर-हलाल) माना जाता है, वे है- सूअर का मांस (सुअर का मांस) और नशीला पदार्थ (शराब). यहां तक ​​कि मांस जो सूअर का मांस नहीं है, उसे हलाल के रूप में अर्हता प्राप्त करने के लिए अपने स्रोत, जिस तरह से जानवर को मारा गया था, और इसे कैसे संसाधित किया गया था, से संबंधित विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करना होगा.

मांस कब हलाल है?
हलाल का इस्तेमाल ज्यादातर मुसलमानों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली वध तकनीक को संदर्भित करने के लिए किया जाता है. इसमें गले की नस, कैरोटिड धमनी (जो मस्तिष्क से हृदय तक रक्त पहुंचाती है और इसके विपरीत) और गर्दन के सामने एक तेज चाकू से श्वासनली में एक ही कट लगाकर पशुधन या मुर्गे को मारना शामिल है. वध के समय जानवरों को जीवित और स्वस्थ होना चाहिए, और शव से सारा खून निकाला जाना चाहिए.

इस प्रक्रिया के दौरान, प्रार्थना का पाठ, जिसे शाहदा के नाम से जाना जाता है, भी निर्धारित है. ये कई हिंदुओं और सिखों द्वारा पसंद की जाने वाली ‘झटका’ विधि के विपरीत है, जिसमें जानवर की गर्दन के पीछे एक शक्तिशाली, एकल झटका देकर उसका सिर काट देना शामिल है। झटका में विशेष रूप से वध से पहले जानवरों को बेहोश करना शामिल है, एक ऐसी प्रथा जिसकी इस्लाम में अनुमति नहीं है. मुसलमानों के स्वामित्व वाली अधिकांश मांस की दुकानें अपने उत्पादों को ‘हलाल’ घोषित करती हैं जबकि हिंदू या सिखों के स्वामित्व वाली दुकानें खुद को ‘झटका’ प्रतिष्ठान घोषित करती हैं.

क्या गैर-मांस उत्पाद भी हलाल हो सकते हैं?
इस्लामिक कानून में हलाल का सीधा सा मतलब ‘अनुमत’ है – इसका मांस से कोई लेना-देना नहीं है. इसलिए शाकाहारी भोजन को आम तौर पर स्वीकार्य या ‘हलाल’ माना जाएगा, जब तक कि उसमें अल्कोहल न हो. तकनीकी रूप से, किसी भी उपभोग्य वस्तु को हलाल या हराम माना जा सकता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि वे इस्लामी कानून के अनुसार उत्पादित की गई हैं या नहीं. उदाहरण के लिए, दवाएं अक्सर आवरण या कैप्सूल बनाने के लिए पशु उपोत्पादों का उपयोग करती हैं। ऐसी स्थिति में हलाल/हराम पर विचार महत्वपूर्ण होगा, क्योंकि मुसलमान सुअर की चर्बी वाले जिलेटिन वाले कैप्सूल का सेवन नहीं करना चाहते हैं.

हलाल सर्टिफिकेट क्या है? इसे कौन जारी करता है?
हलाल सर्टिफिकेट उपभोक्ता को बस ये बताता है कि कोई उत्पाद हलाल माने जाने की आवश्यकताओं को पूरा करता है या नहीं. वे मांस की उपस्थिति का संकेत नहीं देते हैं, या स्वयं में, उनका मांस से कोई लेना-देना नहीं है. भारत में हलाल उत्पादों के प्रमाणीकरण के लिए कोई आधिकारिक नियामक नहीं है. बल्कि, विभिन्न हलाल प्रमाणन एजेंसियां ​​हैं जो कंपनियों, उत्पादों या खाद्य प्रतिष्ठानों को हलाल प्रमाणन प्रदान करती हैं.