Online News Portal for Daily Hindi News and Updates with weekly E-paper

नेपाल में भूकंप ने मचाई भारी तबाही, कई इमारतें गिरी तो सैंकड़ों की सख्या में गई लोगों की जान

113
Tour And Travels

नई दिल्ली,4नवंबर। नेपाल में देर रात आए तेज भूकंप से भारी तबाही हुई है. रुकुम पश्चिम और जाजरकोट में भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 132हो गई है. मृतकों में एक Adm भी शामिल हैं. नेपाल पुलिस के अनुसार, 140 लोग घायल भी हुए हैं. पुलिस के अनुसार, जाजरकोट में भूकंप से 95 लोगों की मौत हुई है जबकि 55 घायल हुए हैं. वहीं, रुकुम पश्चिम जिले में 37 लोगों की मौत हुई है जबकि 85 लोग घायल हुए हैं. मरने वालों की संख्या और बढ़ने की आशंका है.कुछ गंभीर रूप से घायलों को इलाज के लिए सुर्खेत भेजा गया है.

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ने शुक्रवार रात 11:47 बजे जजरकोट के रामीडांडा में भूकंप से हुई मानवीय क्षति पर गहरा दुख व्यक्त किया है और सभी सुरक्षा एजेंसियों को तत्काल बचाव और राहत के लिए तैनात किया है.

भूकंप की तीव्रता 6.4 दर्ज की गई
बता दें कि नेपाल में शुक्रवार रात 6.4 की तीव्रता का भूकंप आया, जिसके झटके दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत के कई हिस्सों में भी महसूस किए गए. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) के मुताबिक, भूकंप का केंद्र नेपाल में 10 किलोमीटर की गहराई में था. दिल्ली-एनसीआर में लोगों ने भूकंप के तेज झटके महसूस किए और अपने घरों से बाहर निकल आए.

11.30 के करीब आया भूकंप
मिली जानकारी के अनुसार, रात करीब 11 बजकर 32 मिनट पर आए भूकंप के कारण लोगों को अपने घरों से बाहर निकलना पड़ा. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान (एनसीएस) के मुताबिक, भूकंप का केंद्र नेपाल में अयोध्या से लगभग 227 किलोमीटर उत्तर और काठमांडू से 331 किलोमीटर पश्चिम उत्तर-पश्चिम में 10 किलोमीटर की गहराई में था.नेपाल में एक महीने में तीसरी बार तेज भूकंप आया है. भूकंप के झटके उत्तर प्रदेश के लखनऊ, बस्ती, बाराबंकी, फिरोजाबाद, अमेठी, गोंडा, प्रतापगढ़, भदोही, बहराइच, गोरखपुर और देवरिया जिलों के अलावा बिहार के कटिहार, मोतीहारी तथा पटना में भी महसूस किए गए.