Online News Portal for Daily Hindi News and Updates with weekly E-paper

श्री धर्मेंद्र प्रधान ने इंडोनेशिया के बाली में कई बैठकों में हिस्सा लिया

174
Tour And Travels

शिक्षा 2030 के एजेंडे पर यूनेस्को की सहायक महानिदेशक (एडीजी) के साथ चर्चा

श्री धर्मेंद्र प्रधान ने ऑस्ट्रेलिया और इंडोनेशिया के साथ द्विपक्षीय बैठकों में शिक्षा और कौशल विकास में सहयोग मजबूत करने का आह्वान किया

केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने आज बाली में यूनेस्को की सहायक महानिदेशक (एडीजी) सुश्री स्टेफानिया गियानिनी से मुलाकात की।

श्री प्रधान ने शिक्षा 2030 के एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए यूनेस्को की एडीजी सुश्री स्टेफानिया गियानिनी के साथ अर्थपूर्ण बातचीत की। उन्होंने भाषा-आधारित शिक्षा को बढ़ावा देने और भारत की अध्यक्षता में आगामी जी20 के लिए यूनेस्को के समर्थन पर भी चर्चा की।

image001VIT5 Hindi News Website

केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने आज इंडोनेशिया के बाली में इंडोनेशिया के शिक्षा मंत्री श्री नदीम अनवर मकारिम के साथ द्विपक्षीय बैठक की।

image003DYQV Hindi News Website

दोनों मंत्रियों ने अकादमिक एवं कौशल विकास साझेदारी को और विस्तार देने तथा इंडोनेशिया एवं भारत के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी की पूरी क्षमता को साकार करने पर सार्थक चर्चा की।

दोनों नेताओं ने शिक्षा और कौशल में सहयोग के अवसरों पर बात की, खासकर पाठ्यक्रम डिजाइन, छात्रों के आदान-प्रदान और अनुसंधान के क्षेत्रों में।

बाद में श्री प्रधान ने जी20 ढांचे के तहत एक सफल ईडीडब्ल्यूजी और शिक्षा मंत्रियों की बैठक आयोजित करने के लिए श्री नदीम और इंडोनेशिया को बधाई दी। श्री प्रधान ने भारत के प्रति उनके समर्थन और भारत के शिक्षा व कौशल क्षेत्रों में सहयोग करने की उनकी उत्सुकता की भी सराहना की। उन्होंने उन्हें भारत आने का आमंत्रण भी दिया।

श्री प्रधान ने ऑस्ट्रेलिया की सांसद और प्रारंभिक बचपन शिक्षा एवं युवा मामलों की मंत्री डॉ. ऐन एली के साथ द्विपक्षीय बैठक भी की।

image0059BUT Hindi News Website

इन मंत्रियों ने दोनों देशों के बीच प्रारंभिक बचपन और स्कूली शिक्षा के क्षेत्र में जुड़ाव को गहरा करने की दिशा में उपयोगी बातचीत की।

बाद में श्री प्रधान ने कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच उच्च शिक्षा, अनुसंधान और कौशल विकास में जीवंत सहयोग है। बचपन और स्कूली शिक्षा में गहन जुड़ाव हमारे दोनों देशों में बच्चों को जीवन भर सीखने के अवसर प्रदान करने के लिए एक मजबूत आधार तैयार करेगा।