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शिकायत समाधान प्रणाली तय करती है सरकार की सफलता

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ग्राहकों के संगठन अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत ने ‘बजट पर संवाद’ में लिया भाग
उपभोक्‍ता आयोगों में नहीं बुनियादि अधोसंरचना और सुविधाएं

 भोपाल

दिनांक 23 जनवरी को नरोन्‍हा प्रशासनिक अकादमी भोपाल में उपमुख्‍य मंत्री जगदीश देवडा के नेतृत्‍व में बजट पर संवाद संपन्‍न हुआ । इस संवाद कार्यक्रम में विभिन्‍न क्षेत्रों में कार्यरत संस्‍थाओं के प्रतिनिधियों ने भाग लिया । ग्राहकों के अखिल भारतीय संगठन ग्राहक पंचायत के मध्‍यक्षेत्र संगठन मंत्री अलंकार वशिष्‍ठ सम्मिलित हुए और ग्राहक हितों के संरक्षण के लिए अनेक सुझाव सरकार से साझा किए ।

ग्राहक पंचायत ने ग्राहक समस्‍या/ शिकायत निवारण तंत्र को सुदृढ बनाने के साथ ही जीवन को प्रभावित करने वाले विभिन्‍न विषयों पर बजट प्रावधानों की मांग उठाई । प्रदेश के ग्राहक विवाद प्रतितोष आयोगों में बुनियादि अधोसंरचना और सुविधाएं उपलब्‍ध कराने, खद्य पदा‍र्थों में मिलावट की जांच हेतु प्रयोगशालाओं की स्‍थापना और चलित प्रयोगशालाओं की संख्‍या में विस्‍तार,  स्‍वास्‍थ्‍य बीमा पर जीएसटी कम करने, फसल बीमा में फलोद्यानों को सम्मिलित करने, जैविक कृषि को प्रोन्‍नत करने, सौर उर्जा में सब्सिडी बढाने और रासायनिक कीटनाशकों के स्‍थान पर प्राकृतिक व पर्यावरण अनुकूल कीटनाशकों के अनुसंधान, उत्‍पादन और उपयोग को प्रोन्‍नत करने के के लिए बजट प्रावधान का सुझाव दिया।
अलंकार वशिष्‍ठ ने बताया कि सरकार की सफलता और कुशलता समस्‍या व शिकायत समाधान प्रणाली की सुदृढता के आधार पर ही तय होता है। ग्राहक क्षेत्र में कुछ समस्‍याओं का समाधान ऑनस्‍पॉट और कुछ का अतिशीघ्र अपेक्षित होता है। इसलिए शासन के समस्‍त विभागों के समन्‍वयन में एक उत्‍तरदायी व सुदृढ समस्‍या व शिकायत समाधान प्रणाली के गठन व खद्य पदा‍र्थों की जांच हेतु प्रयोगशालाओं की संख्‍या में विस्‍तार की आवश्‍यकता की ओर ध्‍यानाकर्षित किया।