Online News Portal for Daily Hindi News and Updates with weekly E-paper

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में एपीसी बैठक का हुआ आयोजन

14
Tour And Travels

 डिंडौरी
कलेक्टर  हर्ष सिंह की अध्यक्षता में एपीसी बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें पशुपालन विभाग, मत्स्य विभाग, कृषि विभाग, उद्यानिकी विभाग एवं सहकारिता विभाग के कार्यों की समीक्षा की गई। उक्त बैठक में सीईओ जिला पंचायत  अनिल कुमार राठौर, उपसंचालक कृषि सुश्री अभिलाषा चौरसिया, उपसंचालक पशुपालन  एचपी शुक्ला, एलडीएम  रविशंकर सिंह, सहायक संचालक मत्स्य विभाग  राकेश चंदेल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
कृषि विभाग की समीक्षा
   हर्ष सिंह ने खरीफ फसल 2024 एवं रबी फसल 2024-25 की तैयारी हेतु किए जा रहे कार्यों एवं कृषि विभाग के प्रचलित कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने उर्वरक व्यवस्था के तहत यूरिया, डीएपी, पोटाश, एनपीके उर्वरकों के वितरण, मांग एवं उपलब्धता की जानकारी ली एवं डीएपी के स्थान पर उपयोग किए जा रहे अन्य उवर्रक विकल्पों का विस्तृत चर्चा की। और तत्संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। हर्ष सिंह ने रानी दुर्गावती श्रीअन्न प्रोत्साहन योजना की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने कोदो-कुटकी सहित श्रीअन्न के प्रसंस्करण एवं ब्रांडिंग, कृषि विभाग के नवाचार, युवा उद्यमी संस्थाओं, पंरपरागत कृषि विकास योजना, जैविक खेती, पंजीकृत बीज, विक्रय प्रबंधन की समीक्षा की और लक्ष्यों को समय पर पूरा करने के निर्देश दिए।
 सहकारिता विभाग की समीक्षा
    कलेक्टर  हर्ष सिंह ने सहकारिता समिति संचालन, सदस्यता, समितियों के पुर्नगठन, समितियों के बहुउद्देशीयकरण, कृषि उपार्जन एवं वितरण, जनऔषधी केन्द्र व्यवसाय, कामन सर्विस सेंटर आदि के संबंध में सहकारिता विभाग की समीक्षा की। बताया गया कि 8 अक्टूबर से 6 नवबंर 2024 के मध्य ऋण महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। हर्ष सिंह ने सहकारिता बैंको के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए आवश्यक निर्देश दिए।
  पशुपालन विभाग की समीक्षा
 कलेक्टर श्री हर्ष सिंह ने पशुपालन विभाग की समीक्षा करते हुए जिले के दुग्ध उत्पादन, मोबाइल वेटनरी योजना, पशु रोगों से संबंधित नियंत्रण कार्यक्रम, राष्ट्रीय पशुधन मिशन उद्यमिता विकास कार्यक्रम के तहत मुर्गीपालन, बकरी पालन एवं चरीचारा विकास की जानकारी ली। उन्होंने पशुपालन के क्षेत्र में किसान क्रेडिट कार्ड एवं आचार्य श्री विद्यासागर गो-संवर्धन योजना के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने निराश्रित गो वंशों के व्यवस्थापन की स्थिति की जानकारी ली और गो वंशो को गौशालाओं में व्यवस्थित करने के लिए निर्देशित किए।
  उद्यानिकी विभाग की समीक्षा
  हर्ष सिंह ने जिले में फल, सब्जी, पुष्प, मसाला उत्पादन की समीक्षा की। उन्होंने उद्यानिकी विभाग को खाद्य प्रसंस्करण, लघु उद्योग, नवाचार करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि जिले की भौगोलिक स्थितियों के अनुसार उद्यानिकी क्षेत्र में असीम संभावना है जिसके अनुसार कार्य योजना बनाकर उद्यानिकी क्षेत्र में उत्पादन वृद्धि करें। उन्होंने प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उन्नयन योजना के लक्ष्यों को सप्ताह के अंत तक पूरा करने के निर्देश दिए।
  मत्स्य विभाग की समीक्षा
 कलेक्टर हर्ष सिंह ने मत्स्य उत्पादन की समीक्षा की जिसमें बताया गया कि वर्तमान में प्रति व्यक्ति मत्स्य उपलब्धता 10 किलाग्राम है जिसे 12 किलोग्राम करने का कार्य किया जा रहा है। जिले में 45 सहकारी समितियां पंजीकृत हैं जिनके द्वारा मत्स्य पालन किया जा रहा है। कलेक्टर श्री हर्ष सिंह ने मछली पालकों के किसान क्रेडिट कार्ड के लक्ष्यों को पूरा करने के निर्देश दिए।