Online News Portal for Daily Hindi News and Updates with weekly E-paper

महिला टी20 विश्व कप : सेमीफाइनल की चारों टीमें हुई फाइनल , कब किसके बीच होगा मुकाबला; जानें शेड्यूल

18
Tour And Travels

नई दिल्ली
 आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2024 का नॉकआउट दौर शुरू हो चुका है। सेमीफाइनल के लिए चार टीमें तय हो गई है। इस टूर्नामेंट के लीग चरण में कई बड़े उलटफेर देखने को मिले, जिसमें हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली भारतीय टीम सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाई। इसके अलावा इंग्लैंड दूसरी बड़ी टीम रही जिसे अंतिम चार में नहीं मिली। सेमीफाइनल की शुरुआत 17 अक्टूबर से होगी। ऐसे में आइए जानते महिला टी20 विश्व कप में कौन-कौन सी चार टीमें सेमीफाइनल में पहुंची है और कब किसके बीच टक्कर होगी।

पहला सेमीफाइनल- ऑस्ट्रेलिया बनाम साउथ अफ्रीका

आईसीसी महिला टी20 विश्व कप का पहला सेमीफाइनल मैच ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच खेला जाएगा। ऑस्ट्रेलिया की टीम ग्रुप ए में थी जबकि साउथ अफ्रीका ने ग्रुप बी से सेमीफाइनल में एंट्री मारी है। ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच मुकाबला 17 अक्टूबर को खेला जाएगा। दोनों टीमें इस मैच के लिए दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में मैदान पर उतरेगी।

ग्रुप ए में ऑस्ट्रेलिया की टीम लीग स्टेज में अपने चारों मैच जीतकर पॉइंट्स टेबल में पहले स्थान पर रही थी। वहीं साउथ अफ्रीका ने चार में से अपने तीन मुकाबलों को जीता था और वह पॉइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर रही थी। पहले सेमीफाइनल में जीतने वाली टीम रविवार, 20 अक्टूबर को खेले जाने वाले फाइनल में पहुंचेगी। फाइनल मैच दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में होगा।

दूसरा सेमीफाइनल- न्यूजीलैंड बनाम वेस्टइंडीज

टूर्नामेंट का दूसरा सेमीफाइनल मैच 18 अक्टूबर को शारजाह क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा। दूसरे सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज की टक्कर होगी। न्यूजीलैंड की टीम ने ग्रुप ए में चार में से अपने चीन मैच को जीता था और 6 अंक के साथ ऑस्ट्रेलिया के बाद वह पॉइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर रही थी।

वहीं वेस्टइंडीज की टीम ग्रुप बी की टॉप टीम है। वेस्टइंडीज ने भी अपने चार में से तीन मैच जीते थे, लेकिन बेहतर रन रेट के कारण पॉइंट्स टेबल में साउथ अफ्रीका के बराबर अंक होते हुए वह पहले स्थान पर रही।

ऐसा है सेमीफाइनल और फाइनल का शेड्यूल

महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 का पहला सेमीफाइनल 17 अक्टूबर, गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच दुबई के दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा. फिर दूसरा सेमीफाइनल वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड के बीच शारजाह के शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में होगा. इसके बाद फाइनल मैच 20 अक्टूबर, रविवार को खेला जाएगा, जिसमें दोनों सेमीफाइनल जीतने वाली टीमें खिताब के लिए मैदान पर होंगी.

खराब प्रदर्शन के बाद बाहर हुई टीम इंडिया

बता दें कि महिला टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया को खराब प्रदर्शन के कारण बाहर होना पड़ा. टूर्नामेंट टीम इंडिया की शुरुआत ही खराब रही थी. टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच खेलकर टूर्नामेंट का आगाज किया था. पहले ही मुकाबले में भारतीय टीम को 58 रनों से हार झेलनी पड़ी थी. फिर पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए दूसरे मैच में हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने 6 विकेट जीत हासिल की, जो टूर्नामेंट में भारत की पहली जीत रही.

इसके बाद टीम इंडिया ने अगले मुकाबले में श्रीलंका को 82 रनों के बड़े मार्जिन से हराया. फिर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए ग्रुप चरण के आखिरी मैच में टीम इंडिया को हार झेलनी पड़ी. इस हार के साथ टीम इंडिया का सारा खेल बिगड़ गया.