Online News Portal for Daily Hindi News and Updates with weekly E-paper

वंदे भारत ट्रेन पर हमले के बाद अलर्ट जारी, अब सीसीटीवी से पकड़े जाएंगे पत्थरबाज

19
Tour And Travels

भोपाल

 वंदे भारत ट्रेन पर पत्थर बाजी की घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं। भोपाल रेल मंडल और पश्चिम मध्य रेलवे के अंतर्गत चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की निगरानी पहले से ज्यादा बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

सीनियर डीसीएम सौरभ कटारिया ने बताया कि वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की प्रत्येक रेक में 16 से 32 सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। इन कैमरों का फोकस रेलवे ट्रैक और आउटसाइड किया जाएगा। इसकी सहायता से ट्रेन संचालन के दौरान होने वाली पत्थरबाजी और अन्य प्राकृतिक घटनाओं की रिकॉर्डिंग की जा सकेगी। इस प्रकार आरोपियों की पहचान करने के लिए आरपीएफ और जीआरपी को डाटा उपलब्ध कराया जा सकेगा।

उल्लेखनीय है कि दिल्ली से रानी कमलापति रेलवे स्टेशन के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन सबसे पहले पत्थर बाजी का शिकार हुई थी। ग्वालियर के आसपास यह पत्थर बाजी की घटनाएं रिपोर्ट हुई थीं। वर्तमान में मध्य प्रदेश में पांच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन संचालित की जा रही हैं।

ये है प्लानिंग

रेलवे का दावा है कि कुछ कैमरे इंजन के सामने और अगल-बगल में भी लगेंगे। कुछ कैमरे कोच के बाहर दोनों ओर व गार्ड के डिब्बे में लगाए जाएंगे। पश्चिम मध्य रेलवे के भोपाल मंडल में रानी कमलापति-निजामुद्दीन वंदे भारत एक्सप्रेस में जल्द ही सीसीटीवी कैमरे लगाने का निर्णय लिया है। इसमें न्यूनतम 16 और अधिकतम 32 कैमरे लगाए जाएंगे, जो कोच के दोनों ओर रहेंगे। उसके बाद मंडल की अन्य ट्रेनों में भी सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

जबलपुर-भोपाल वंदेभारत

JABALPUR (JBP) to BHOPAL JN (BPL) vandebharat: 14 सितंबर 2024 को ही जबलपुर में पत्थरबाजी की घटना हुई थी। इसमें वंदेभारत ट्रेन के साथ ही वहां से गुजर रही महानगरी एक्सप्रेस के कोच के कांच भी फोड़ दिए गए थे। कोच में बैठे यात्री बाल-बाल बच गए थे। जबलपुर से भोपाल आ रही वंदेभारत में श्रीधाम स्टेशन के पास पथराव किया था।

रीवा-आरकेएमपी वंदेभारत

20174/Rewa – Rani Kamalapati (Habibganj) Vande Bharat: इससे पहले 3 जुलाई को भी एक घटना प्रकाश में आई थी। रीवा से चलकर रानी कमलापति स्टेशन (rkmp) के बीच चलने वाली वंदेभारत में इटारसी जंक्शन के पास पथराव की घटना हुई थी। इस घटना में कई कोच के कांच क्षतिग्रस्त हो गए थे।

इंदौर-नागपुर वंदेभारत

20911/Indore – Nagpur Vande Bharat Express : अक्टूबर 2023 को भी ऐसा ही एक मामला सामने आया था। जब इंदौर-नागपुर वंदेभारत ट्रेन पर पथराव हुआ था। इस ट्रेन पर लगातार दो दिनों तक पथराव हुआ था। जयसिंहपुरा क्षेत्र में दो बदमाशों को आरपीएफ ने पकड़ लिया था।

भोपाल-निजामुद्दीन वंदेभारत

bhopal to h nizamuddin vande bharat express: इससे पहले 27 जुलाई 2023 को भोपाल से निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन जा रही वंदेभारत ट्रेन पर पथराव हुआ था। इस दौरान कोच के कई शीशे टूट गए थे। कोच में बैठे कई यात्री सहम गए थे। हालांकि किसी को चोट नहीं आई थी। यह घटना आगरा मंडल के मनिया और जाजऊ स्टेशनों के बीच हुई थी।