Online News Portal for Daily Hindi News and Updates with weekly E-paper

चीन में एक महिला अधिकारी को कदाचार के आरोपों में 13 साल जेल और 10 लाख युआन का जुर्माना

21
Tour And Travels

चीन
चीन में एक महिला अधिकारी को कदाचार के आरोपों में 13 साल जेल की सजा हुई है। साथ ही, 10 लाख युआन (लगभग 1.18 करोड़ रुपये) का जुर्माना लगाया गया है। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार, झोंग यांग गुइझोउ के कियानान प्रांत की गवर्नर रही हैं। उन्होंने चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (CPC) में उप सचिव के पद पर भी काम किया। खास बात यह है कि उनकी खूबसूरती की वजह से लोग आज भी उन्हें 'ब्यूटीफुल गवर्नर' कहकर बुलाते हैं। यांग पर 58 पुरुष सहकर्मियों के साथ यौन संबंध बनाने और लगभग 60 मिलियन युआन (71,02,80,719 रुपये) की रिश्वत लेने का आरोप लगा।

झोंग यांग अब 52 साल की हो चुकी हैं। 22 की उम्र में वह कम्युनिस्ट पार्टी में शामिल हुईं और नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (NPC) में डिप्टी के पद तक पहुंची। रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने फल और कृषि संघ शुरू करने की दिशा में काफी काम किया। इसके जरिए किसानों की मदद और जरूरतमंद बुजुर्गों की सहायता के लिए पैसे खर्च किए जाते थे। विवाद उस वक्त खड़ा हुआ जब गुइझोउ रेडियो और टेलीविजन की ओर से डॉक्यूमेंट्री पेश की गई। इसमें आरोप लगा कि झोंग ने बड़े पैमाने पर रिश्वत ली। इसके बदले उन्होंने मनमर्जी कंपनियों को सरकारी निवेश के बहाने आकर्षक डील सौंपी।

ओवरटाइम के बहाने जाती रहीं घूमने
डॉक्यूमेंट्री में एक निजी व्यवसाय के मालिक ने दावा किया कि झोंग यांग ने उन कंपनियों को नजरअंदाज किया, जिनसे उनके व्यक्तिगत संबंध नहीं रहे। साल 2023 में गुइझोऊ प्रांतीय अनुशासन निरीक्षण और पर्यवेक्षण समिति ने बताया कि झोंग पर कानूनी उल्लंघन का संदेह है। इसके अलावा, उन पर 58 मेल जूनियर सहकर्मियों के साथ संबंध होने के आरोप लगे। बताते हैं कि इनमें से कुछ लाभ लेने के चक्कर में उनके प्रेमी बने तो कुछ को मजबूरन भी ऐसा करना पड़ा। झोंग यांग ने ओवरटाइम काम करने और व्यावसायिक यात्राओं पर जाने के बहाने अपने प्रेमियों के साथ काफी समय बिताया। मामला सामने आते ही खूब हंगामा मचा और जांच शुरू कर दी गई।