Online News Portal for Daily Hindi News and Updates with weekly E-paper

पीएचई मंत्री श्रीमती उइके और ग्रामीण विकास राज्यमंत्री श्रीमती सिंह ने सिंगरौली में आजीविका समूह की 400 बहनों से किया “स्वच्छता संवाद”

15
Tour And Travels

भोपाल
लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं सिंगरौली जिले की प्रभारी मंत्री श्रीमती संपत्तिया उइके और पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री श्रीमती राधा सिंह ने गुरुवार को सिंगरौली में "स्वच्छता ही सेवा अभियान" के तहत सिंगरौली में अटल परिसर में ग्रामीण एवं शहरी समूह की लगभग 400 बहनों से स्वच्छता पर विशेष संवाद किया। इस दौरान उन्होंने आजीविका समूह की बहनों द्वारा जिले में किये जा रहे प्रयासों की समीक्षा भी की।

कार्यक्रम में स्वाभाव स्वच्छता संस्कार स्वच्छता अंतर्गत ग्रामीण एवं शहरी आजीविका समूह महिलाओं के साथ मंत्री श्रीमती उइके ने संवाद किया । उन्होंने आजीविका समूह से अपील की है कि वे स्वच्छता अभियान में अपने क्षेत्रों के विद्यालयों, अस्पतालों ,आदि सार्वजनिक स्थलों में श्रमदान कर अपना अपना योगदान दें।

उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कहा कि हमें आजीविका समूह के माध्यम से एकजुट होकर कार्य करना होगा। उन्होंने स्वयं सहायता समूह के उत्पादों की प्रशंसा की। उन्होंने उत्पादों को मार्केट लिंकेज कराकर, आत्म निर्भर बनाने के लिए प्रेरित किया।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के द्वारा लाडली बहना योजना के तहत जहां महिलाओं को लाभ प्रदान कराया जा रहा है वही केन्द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं के लिये आर्थिक विकास के लिए अनेक जन कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही है।

उन्होंने जिले में आजीविका समूह द्वारा बनाये जाने वाले उत्पादों, साबुन, फिनायल, झाड़ू, मच्छरदानी आदि के स्टॉल का अवलोकन कराया गया। उन्होंने समूहों द्वारा उत्पादित अन्न, कोदो, कुटकी एवं अन्य उत्पादों से बनी हुई सामग्री, मसाले, हैंडलूम उत्पाद, मधुबनी पेंटिंग तथा अन्य जनरल गुड्स के स्टॉल्स का अवलोकन किया। समूह की बहनों द्वारा दोनों मंत्री को उत्पाद भी भेंट किए गए।