Online News Portal for Daily Hindi News and Updates with weekly E-paper

सरकारी शिक्षकों के लिये डिप्लोमा इन टीचिंग इंग्लिश

15
Tour And Travels

भोपाल
प्रदेश में आंग्ल भाषा शिक्षण संस्थान (ELTI) सरकारी स्कूलों में कार्यरत अंग्रेजी भाषा के शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिये निरंतर प्रयास कर रहा है। स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत कार्यरत इस संस्थान द्वारा एक वर्षीय पी.जी. डिप्लोमा इन टीचिंग इंग्लिश पाठ्यक्रम निरंतर रूप से चलाया जा रहा है। यह डिप्लोमा कोर्स बरकतउल्ला विश्वविद्यालय भोपाल से संबद्ध है।

इस पाठ्यक्रम में राज्य के स्कूल शिक्षा विभाग एवं जनजातीय कार्य विभाग के अंतर्गत आने वाले शासकीय उच्चत्तर, उच्च और माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों को प्रशिक्षण देने की व्यवस्था है। इस पाठ्यक्रम में मैथडॉलॉजी, अंग्रेजी भाषा की शिक्षण विधियां, ग्रामर, फॉनेटिक्स(स्वर विज्ञान), लिंग्विस्टिक्स (भाषा विज्ञान) और टीचिंग मटेरियल से जुड़े विषय पढ़ाये जा रहे हैं। सेवाकालीन प्रशिक्षण होने के कारण प्रशिक्षणार्थियों द्वारा अभ्यास पाठ के लिये स्कूलों में भी अभ्यास शिक्षण कार्य कराया जाता है। इस संस्थान से प्रशिक्षित शिक्षक अपने स्कूलों में बच्चों की अंग्रेजी भाषा के सुधार के लिये प्रभावी रूप से काम करने में सक्षम पूर्ण हो जाते हैं। प्रशिक्षण के बाद शिक्षकों को सर्टिफिकेट एवं बुक किट भी प्रदान की जाती है।

संस्थान की विशेषता

अंग्रेजी भाषा शिक्षण के उन्नयन, शिक्षक प्रशिक्षण और पाठ्य सामग्री निर्माण में गुणात्मक विकास लाने की दृष्टि से राज्य स्तर पर भोपाल के अरेरा हिल्स में राज्य शिक्षा केन्द्र में आंग्ल भाषा शिक्षण संस्थान (ELTI) कार्य कर रहा है। संस्थान की स्थापना वर्ष 1964 में की गई थी। यह संस्थान ग्रामीण एवं आदिवासी अंचलों में कार्यरत शिक्षकों के अंग्रेजी भाषा सुधार के लिये भी लगातार काम कर रहा है। यह संस्थान अध्यापन के क्षेत्र में सतत् उन्नयन एवं स्तरीय विकास के लिये अंग्रेजी एवं विदेशी भाषा विश्वविद्यालय (EFL-U) हैदराबाद से निरंतर सहयोग भी ले रहा है।