Online News Portal for Daily Hindi News and Updates with weekly E-paper

तेलंगाना : नीलाम हुआ 1.87 करोड़ रुपये का ‘गणेश लड्डू’, जानें खासियत

15
Tour And Travels

हैदराबाद
 तेलंगाना के रंगारेड्डी जिले के राजेंद्रनगर निर्वाचन क्षेत्र के बंदलागुडा जागीर में स्थित कीर्ति रिचमंड विला में गणेश चतुर्थी समारोह आयोजित किया गया। जिसका समापन गणेश मूर्ति विसर्जन से पहले एक शानदार गणेश लड्डू की नीलामी के साथ हुआ।

इस साल, गणेश लड्डू की नीलामी 1.87 करोड़ में की गई और इस तरह पिछले साल के 1.26 करोड़ के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

नीलामी में कुल 100 सदस्यों ने हिस्सा लिया, जो 25-25 सदस्यों के चार समूहों में विभाजित थे। एक समूह ने सफलतापूर्वक लड्डू को खरीद लिया।

पिछले वर्ष की तरह, लड्डू जीतने वाले समूह ने घोषणा की कि धनराशि एक ट्रस्ट के तहत दान की जाएगी, ताकि छात्रावासों में गरीब छात्रों और समाज के अन्य जरूरतमंद वर्गों सहित वंचित वर्ग का विकास हो सके।

दरअलस गणेशोत्सव को तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में विनायक चविथि कहा जाता है। हर साल इस त्यौहार के संपन्न होने के बाद नीलामी का आयोजन किया जाता है। नीलामी में कड़ी प्रतिस्पर्धा होती है। कई लोगों का मानना है कि लड्डू हासिल करने से स्वास्थ्य, धन और समृद्धि आती है।

पिछले कुछ सालों में लड्डू नीलामी ने न केवल तेलंगाना में बल्कि पूरे भारत में बहुत लोकप्रियता हासिल की है। भक्तों का मानना है कि लड्डू जीतने से ईश्वरीय आशीर्वाद, समृद्धि और सफलता मिलती है। लड्डू को सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है और जो लोग इसे जीतते हैं, उन्हें अक्सर पूरे साल भरपूर फसल और आर्थिक वृद्धि देखने को मिलती है। इस मान्यता ने नीलामी को एक छोटे पैमाने के आयोजन से एक भव्य परंपरा में बदल दिया है, जिसमें अब दूर-दूर से प्रतिभागी आते हैं।

गणेश विसर्जन जुलूस की तैयारी के लिए हैदराबाद पुलिस ने मंगलवार को यातायात एडवाइजरी जारी की है। सुचारू और सुविधाजनक यातायात के मद्देनजर जारी की गई एडवाइजरी मंगलवार सुबह से बुधवार दोपहर तक प्रभावी रहेगी। पुलिस ने नागरिकों और श्रद्धालुओं से रूट मैप का पालन करने की अपील की है।