Online News Portal for Daily Hindi News and Updates with weekly E-paper

MP में आज से फिर झमाझम के आसार, एक पखवाड़े में अब तक 215.1 मिमी बारिश हुई

18
Tour And Travels

भोपाल

भोपाल में बारिश के दौर पर अभी विराम लगा हुआ है, लेकिन आने वाले दिनों में फिर बारिश की संभावना है। इस बार पांच सालों बाद सितंबर के पहले पखवाड़े में अब तक ऐसी बारिश हुई है। शहर में एक पखवाड़े में अब तक 215.1 मिमी बारिश हो चुकी है।

 इसके पहले 2019 में भी पहले पखवाड़े में 250 मिमी से अधिक और पूरे माह में 563.9 मिमी बारिश हुई थी। पिछले साल भी पूरे माह में 326.1 मिमी बारिश हुई थी, लेकिन पहले पखवाड़े में 185 मिमी ही बारिश हुई थी।

शहर में सोमवार को मौसम का मिजाज बदला हुआ रहा। दिन में हल्की धूप और उमस की स्थिति रही। इसके चलते तापमान में हल्की बढ़ोतरी भी हुई। रविवार को शहर का अधिकतम 31.4 और न्यूनतम 21 डिग्री दर्ज किया। अधिकतम तापमान शनिवार के मुकाबले 0.8 डिग्री अधिक रहा।

मौसम विज्ञानी का कहना है कि इस समय नमी कम है, जिससे बारिश थमी हुई है। इसके असर के कारण 17 सितंबर से पश्चिम मप्र में भारी बारिश की संभावना है।

20 साल में पहली बार बारिश का आंकड़ा 1000 मिमी पार
इस बार ग्वालियर में भी झमाझम बारिश के चलते अभी तक सीजनल आंकड़े से काफी ज्यादा बारिश हो गई है। इससे पिछले लगभग 20 साल का रिकॉर्ड भी बारिश ने तोड़ दिया। मौसम विभाग के अनुसार 2008 में 995.6 एमएम बारिश हुई थी। उसके बाद से लगातार बारिश का आंकड़ा कम ही होता रहा है।

इसमें कई बार तो सीजनल आंकड़े से भी कम ही बारिश दर्ज की गई है, लेकिन इस बार अच्छी बारिश से मौसम में कुछ बदलाव देखने को मिलने लगा। मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि कोलकाता के पास अभी एक सिस्टम बना हुआ है। वहीं हरियाणा और उसके आसपास सिस्टम बन रहा है। इससे उमस बनी हुई है। एक दो दिन बाद मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। रविवार को अधिकतम तापमान 33.5 और न्यूनतम 25.1 डिग्री दर्ज किया गया।

18 सितंबर के बाद थमेगा बारिश का दौर
मौसम वैज्ञानिक दिव्या ई सुरेंद्रन ने बताया कि, ''अभी बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है. यह अगले 24 घंटो में एमपी तक पहुंचेगा. वहीं चक्रवात और मानसून ट्रफ भी सक्रिय है. इससे प्रदेश के अधिकतर जिलों में सोमवार से कहीं तेज और कहीं मध्यम बारिश का दौर शुरु होगा. यह अगले 72 घंटे तक एक्टिव रहेगा. जिससे 18 सितंबर के बाद एमपी में बारिश का दौर थम जाएगा.'' दिव्या ई सुरेंद्रन ने बताया कि, ''शनिवार को सुबह 8.30 बजे से शाम 5 बजे तक सीधी में 21 और खजुराहो में 11 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है.''

एमपी के 35 जिलों में बारिश का कोटा पूरा
अब तक भोपाल, नर्मदापुरम, सीहोर, रायेसन, ग्वालियर, रतलाम, उमरिया, छिंदवाड़ा और नरसिंहपुर समेत 35 जिलों में बारिश का कोटा पूरा हो चुका है. यहां 100 से 195 प्रतिशत तक पानी गिर चुका है. वहीं एमपी में ओवरआल 40 इंच से अधिक बारिश हो चुकी है. वहीं कुछ जिले ऐसे हैं, जहां 90 से 100 प्रतिशत पानी गिरा है. यदि एक बार फिर बारिश का दौर शुरु होगा, तो अधिकतर जिलों में सामान्य से अधिक बारिश हो जाएगी. अब तक सबसे अधिक बारिश मंडला में 55.6 इंच और सबसे कम रीवा में 24 इंच बारिश दर्ज की गई है.