Online News Portal for Daily Hindi News and Updates with weekly E-paper

प्रदेश के सरकारी स्कूलों में शिक्षा के गुणात्मक सुधार के लिये विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही

25
Tour And Travels

भोपाल

प्रदेश के सरकारी स्कूलों में शिक्षा के गुणात्मक सुधार के लिये विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। इन गतिविधियों के माध्यम से बच्चों में शिक्षा देने के साथ-साथ उनके व्यक्तित्व विकास के लिये भी कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं।

विज्ञान मेलों का आयोजन

प्रदेश के सभी विकासखंडों एवं जिलों में "जादू नहीं विज्ञान है- समझना-समझाना आसान है" पर केन्द्रित करते हुए विज्ञान मेलों का आयोजन किया गया। इसमें विद्यार्थियों को विज्ञान के ऐसे प्रयोंगों के बारे में बताया गया, जो प्रथम दृष्टया चमत्कार के रूप में देखते हैं किन्तु वास्तव में उनके पीछे वैज्ञानिक कारण होते हैं लेकिन समाज में अंधविश्वास फैलाने के लिये इस तरह के प्रयोग किये जाते हैं। पिछले वर्ष इन कार्यक्रमों में बड़ी संख्या में विद्यार्थियों तथा अभिभावकों की सहभागिता रही है। स्कूल शिक्षा विभाग इस वर्ष शैक्षणिक सत्र में विज्ञान पर केन्द्रित कार्यक्रम आयोजित करने के लिये तैयारी की जा रही है।

कला उत्सव

प्रदेश के शासकीय स्कूलों में कला उत्सव के माध्यम से भी स्कूलों में जाने वाले विद्यार्थियों में उनकी प्रतिभा को पहचानने का प्रयास किया गया। इसके लिये स्कूल शिक्षा और केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय के साक्षरता विभाग द्वारा संयुक्त रूप से पहल शुरू की गई है। पिछले वर्ष शासकीय विद्यालयों में कला उत्सव का आयोजन किया गया। इसके माध्यम से विद्यार्थियों को भारत की जीवंत पारंपरिक एंव विभिन्न कलाओं को समझने, अनुसंधान एवं प्रस्तुतिकरण करने का अवसर मिला। पिछले वर्ष प्रदेश में अधिक से अधिक विद्यार्थियों की सहभागिता सुनिश्चित की गई। कला उत्सव-2023 में राष्ट्रीय स्तर पर मध्यप्रदेश की विजेता प्रतिभागी कुमारी रूपाली लोधी को उनके विधा का नाम “विजुअल आर्टस् थ्री-डी” के लिये भारत सरकार से पुरस्कार भी मिला है। विजेता प्रतिभागी को 15 हजार रूपये नगद और ट्रॉफी प्रदान की गई‍। इस वर्ष भी कला उत्सव के लिये कार्यक्रम तैयार किया जा रहा है।