Online News Portal for Daily Hindi News and Updates with weekly E-paper

निरंकारी मिशन एवं मिरांडा हाउस कॉलेज के सहयोग से ‘वननेस वन’ परियोजना का आयोजन

55
Tour And Travels

दिल्ली, 28 अगस्त, 2024:- संत निरंकारी मिशन की सामाजिक शाखा संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन द्वारा ‘वननेस वन’ परियोजना के अंतर्गत दिल्ली के मिरांडा हाउस कॉलेज में चल रहे अभियान में सहयोग करते हुए निरंकारी मिशन के स्वयंसेवकों, छात्रों और मिरांडा हाउस के संकाय सदस्यों ने 100 पौधों का रोपण किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता संत निरंकारी मंडल के सचिव आदरणीय श्री जोगिंदर सुखीजा और मिरांडा हाउस कॉलेज की प्रिंसिपल प्रो. बिजयलक्ष्मी नंदा द्वारा की गयी।

सतगुरु माता सुदीक्षा जी महाराज एवं निरंकारी राजपिता जी के दिव्य मार्गदर्शन में संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन द्वारा पर्यावरण संरक्षण हेतु सन् 2021 में ‘वननेस वन’ प्रोजेक्ट की शुरुआत की गयी। इस परियोजना का लक्ष्य वृक्षों के समूह बनाना और उनका पोषण करना है ताकि वह लघु वन का एक सुंदर स्वरूप ले सके। हर वर्ष जिनका निरंतर विस्तार हो रहा है। इस हरित पहल के चौथे चरण का आयोजन 11 अगस्त को संपूर्ण भारतवर्ष के 600 से अधिक स्थानों पर उत्साहपूर्वक किया जा चुका है।

उल्लेखनीय है कि संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन ने प्राकृतिक विरासत को संरक्षित करने हेतु समर्पित सरकारी निकायों के साथ साझेदारी में कार्य करते हुए पर्यावरण संरक्षण एवं उनके सौंदर्यीकरण के प्रयासों में सदैव ही अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। समाज कल्याण हेतु आयोजित इस प्रकार की परियोजनाओं में कॉलेज के युवाओं का विशेष योगदान रहा है जिसमें अनेक विश्वविद्यालय के छात्रों के साथ-साथ मिरांडा हाउस कॉलेज के छात्रों ने भी अमृत प्रोजेक्ट जैसे जल संरक्षण अभियान में अपनी सक्रिय भूमिका निभाई और आज वननेस वन परियोजना में भी अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया।

हम सब जैसे जानते ही है कि वृक्ष हमारे लिए अत्यंत अमूल्य हैं। वह हमें जीवनदायी प्राणवायु अर्थात् ऑक्सीजन प्रदान करते हैं। साथ ही हमारे पर्यावरण के स्थानीय तापमान को भी नियंत्रित करते हुए प्रदूषण को रोकने में सहायक है। अतः इनका संरक्षण करना यह हमारा कर्तव्य है जिसके लिए निरंकारी मिशन समय समय पर अनेक कल्याणकारी परियोजनाओ को क्रियान्वित कर इस प्रकृति को बचाने में अपनी अहम भूमिका निभा रहा है जिसकी वर्तमान में नितांत आवश्यकता भी है।