Online News Portal for Daily Hindi News and Updates with weekly E-paper

गनी बॉर्डर वाली सफेद साड़ी में लाल बैग हाथ में थामें बजट पेश करने पहुंची वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

59
Tour And Travels

नई दिल्ली, 23जुलाई। संसद का बजट सत्र 22 जुलाई को शुरू हुआ और तय कार्यक्रम के अनुसार 12 अगस्त को समाप्त होगा. आर्थिक सर्वेक्षण में कहा गया है कि मध्यम अवधि में भारतीय अर्थव्यवस्था 7 फीसदी की दर से बढ़ सकती है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पूर्व प्रधान मंत्री मोरारजी देसाई द्वारा स्थापित रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है. जिन्होंने वित्त मंत्री के रूप में 1959 और 1964 के बीच पांच वार्षिक बजट और एक अंतरिम बजट पेश किया था.

वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि तीसरी मोदी सरकार का पहला केंद्रीय बजट उनके सबका साथ, सबका विकास के मंत्र पर आधारित है. सीतारमण राज्यसभा में वर्ष 202425 के लिए सरकार की अनुमानित प्राप्तियों और व्यय का विवरण अंग्रेजी और हिंदी में पटल पर रखेंगी.

निर्मला सीतारमण आज संसद में केंद्रीय बजट 2024 पेश करने के लिए तैयार हैं, जो उनका लगातार सातवां बजट है. आम बजट पेश करने के मामले में उन्होंने दिवंगत मोराजी देसाई के लगातार छह बजट के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण केंद्रीय बजट पेश करने के लिए संसद भवन पहुंच गई हैं. वित्त मंत्री को बैंगनी बॉर्डर वाली सफेद साड़ी में लाल बैग हाथ में थामें दिखीं.

चौथा भारत के हरित परिवर्तन के वित्तपोषण को सुरक्षित करना आवश्यक है. पांचवां, शिक्षारोजगार के अंतर को पाटना जरूरी है. छठा भारत की प्रगति को बनाए रखने और तेज़ करने के लिए राज्य की क्षमता और योग्यता का केंद्रित निर्माण आवश्यक है.