Online News Portal for Daily Hindi News and Updates with weekly E-paper

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी की हेलीकॉप्टर हादसे में मौत, पीएम मोदी ने जताया दुख

231
Tour And Travels

नई दिल्ली, 20मई। ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का हेलीकॉप्टर क्रैश में निधन हो गया है. हेलिकॉप्टर हादसे का शिकार हुए ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी, विदेश मंत्री और अन्य लोगों के शव दुर्घटनास्थल से मिलने की भी पुष्टि हो चुकी है. राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी 63 वर्ष के थे

घने कोहरे की वजह से क्रैश हुआ हेलीकॉप्टर
ईरान में बचाव दल को हादसे का शिकार हुए हेलीकॉप्टर का मलबा मिल गया है. हेलिकॉप्टर में राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी और विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियान के अलावा सात लोग और भी सवार थे.

 

राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी
विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियान
पूर्वी अजरबैजान के गवर्नर मलिक रहमती
धर्मगुरु अयातुल्ला अल हाशिम
पायलट, को-पायलट, क्रू चीफ
हेड ऑफ सिक्योरिटी, बॉडीगार्ड

इसके पहले ईरान की सरकारी मीडिया आउटलेट प्रेस टीवी ने सोमवार सुबह रिपोर्ट दी कि ईरान के बीहड़ उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में स्थित दुर्घटनास्थल पर किसी के जिंदा बचे होने के कोई संकेत नहीं हैं. रॉयटर्स के मुताबिक राष्ट्रपति रायसी, विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन और अन्य अज्ञात अधिकारियों को ले जा रहा हेलीकॉप्टर रविवार को अजरबैजान की सीमा की यात्रा से लौटते समय घने कोहरे के कारण दुर्घटनाग्रस्त हो गया.

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईरान के राष्ट्रपति की हेलीकॉप्टर हादसे में मौत पर दुख जताया है. उन्होंने X पर लिखा है इस्लामी गणतंत्र ईरान के राष्ट्रपति डॉ. सैयद इब्राहिम रायसी के दुखद निधन से गहरा दुख और सदमा लगा है. भारत-ईरान द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने में उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा. उनके परिवार और ईरान के लोगों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना. दुख की इस घड़ी में भारत ईरान के साथ खड़ा है.’

रॉयटर्स के मुताबिक, दुर्घटनास्थल की पहचान अमेरिका निर्मित बेल 212 हेलीकॉप्टर के मलबे के रूप में की गई है. सरकारी समाचार एजेंसी IRNA ने हेलीकॉप्टर पर रायसी की मौजूदगी की पुष्टि की और विमान के निर्माण और मॉडल के बारे में जानकारी भी दी.

एक लोकल समाचार एजेंसी ने खुलासा किया कि एक तुर्की ड्रोन ने एक हीट सोर्स का पता लगाया था और ये संदेह जताया कि वो हेलीकॉप्टर का मलबा हो सकता है. इस संभावित दुर्घटना स्थल के के बारे में जानकारियां ईरानी अधिकारियों को भेजी गई हैं.

ईरानी अधिकारी ने की पुष्टि
दुर्घटनास्थल पर दुर्गंध की रिपोर्ट के बाद, अधिकारियों ने तुरंत ईरान रेड क्रिसेंट को जांच के लिए भेजा. सोमवार को, ईरान के रेड क्रिसेंट के प्रमुख, पिरहोसैन कुलिवंद ने पुष्टि की कि रायसी का हेलीकॉप्टर ही था, लेकिन उन्होंने स्थिति के बारे में गंभीर चिंता व्यक्त की और कहा कि ये अच्छा नहीं है.

समाचार एजेंसी AFP ने कूलिवंद के हवाले से कहा, ‘हेलीकॉप्टर मिल गया है, अब, हम हेलीकॉप्टर की ओर बढ़ रहे हैं,’ उन्होंने कहा, स्थिति अच्छी नहीं है’

2021 में ईरान का राष्ट्रपति चुनाव जीतने वाले 60 के दशक के एक अतिरूढ़िवादी मौलवी, रायसी को ईरान की सुप्रीम लीडर खामेनी के उत्तराधिकारी के रूप में देखा जाता था.

ये दुर्घटना ऐसे समय में हुई है, जब गाजा में इजरायल और ईरान समर्थित हमास के बीच युद्ध को लेकर मिडल-ईस्ट में उथल-पुथल मची हुई है.