Online News Portal for Daily Hindi News and Updates with weekly E-paper

कपिल सिब्बल बने सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष, सीजेआई डी वाई चंद्रचूड़ ने दी बधाई

112
Tour And Travels

नई दिल्ली, 17मई। गुरुवार (16 मई) को वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष चुने गए. कपिल सिब्बल को 1,066 वोट मिले जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी प्रदीप राय को 689 वोट मिले. इसके अलावा तीसरे प्रतिद्वंद्वी और वर्तमान अध्यक्ष आदिश अग्रवाल तीसरे स्थान पर रहे. आपको बता दें कि कपिल सिब्बल 20 सालों बाद इस चुनाव में उतरे हैं, इससे पहले वे साल 2001 में अध्यक्ष बने थे. इसके अलावा वे साल 1995-96 और 1997-98 के दौरान भी अध्यक्ष रहे.

कपिल सिब्बल ने अपनी पढ़ाई हार्वर्ड लॉ स्कूल से की है, आपको बता दें कि कपिल सिब्बल साल 1989 से 1990 के दौरान भारत के अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल रहे. इसके अलावा वे कांग्रेस सरकार में मंत्री रह चुके हैं.

कपिल सिब्बल ने 1,066 वोटों के साथ सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन चुनाव में जीत दर्ज की. सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन (एससीबीए) के निवर्तमान अध्यक्ष डॉ. आदिश सी अग्रवाल ने वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल को एससीबीए चुनाव जीतने पर बधाई दी.

सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन (एससीबीए) के निवर्तमान अध्यक्ष डॉ. आदिश सी अग्रवाल ने वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल को एससीबीए चुनाव जीतने पर बधाई दी।

सीजेआई डी वाई चंद्रचूड़ ने दी बधाई
भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने शुक्रवार को वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल को सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन (एससीबीए) का अध्यक्ष चुने जाने पर बधाई दी।

सीजेआई ने एक औपचारिक पीठ आयोजित करते हुए कहा, “मिस्टर सिब्बल, एससीबीए के अध्यक्ष के रूप में चुने जाने पर हमारी ओर से हार्दिक बधाई। हम आपके और (कार्यकारी समिति के) सदस्यों के सहयोग की आशा करते हैं।”

हार्वर्ड लॉ स्कूल से स्नातक सिब्बल 1989-90 के दौरान भारत के अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल थे। उन्हें 1983 में वरिष्ठ वकील के रूप में नामित किया गया था। 1995 और 2002 के बीच, कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार में पूर्व केंद्रीय मंत्री ने तीन बार एससीबीए अध्यक्ष के रूप में कार्य किया।