Online News Portal for Daily Hindi News and Updates with weekly E-paper

टीमों ने आत्मविश्वास और अनुशासन का परिचय देते हुए शानदार प्रदर्शन किया- संजय कुमार

स्कूली शिक्षा और साक्षारता विभाग के सचिव संजय कुमार ने राष्ट्रीय स्कूल बैंड प्रतियोगिता 2023-24 के ग्रैंड फिनाले में लिया भाग

31
Tour And Travels

नई दिल्ली, 23जनवरी। स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग के सचिव, संजय कुमार ने नई दिल्ली के मेजर ध्यानचंद राष्ट्रीय स्टेडियम, में गणतंत्र दिवस समारोह, 2024 के हिस्से के रूप में राष्ट्रीय स्कूल बैंड प्रतियोगिता 2023-24 के ग्रैंड फिनाले में भाग लिया। इस कार्यक्रम में शिक्षा मंत्रालय ने रक्षा मंत्रालय के सहयोग से इस दो दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया था। शिक्षा मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव, विपिन कुमार और आनंदराव विष्णु पाटिल; शिक्षा मंत्रालय के संयुक्त सचिव डॉ. अमरप्रीत दुग्गल और शिक्षा एवं रक्षा मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी, गणमान्य व्यक्ति और विद्यार्थी भी उपस्थित थे।

संजय कुमार ने इस अवसर पर अपने संबोधन में प्रतियोगिता में भाग लेने वाले छात्रों के शानदार प्रदर्शन, आत्मविश्वास और अनुशासन की प्रशंसा की। उन्होंने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि अगले संस्करणों में बढ़ती भागीदारी के साथ इस आयोजन का विस्तार होगा।

प्रतियोगिता चार श्रेणियों: लड़कों के ब्रास बैंड, लड़कियों के ब्रास बैंड, लड़कों के पाइप बैंड और लड़कियों के पाइप बैंड में आयोजित की गई थी। लड़कियों के पाइप बैंड श्रेणी में द्रौपदी गर्ल्स हाई स्कूल, ओडिशा को पहला पुरस्कार मिला; सेंट टेरेसा हायर सेकेंडरी स्कूल, कन्नूर, केरल को लड़कियों के ब्रास बैंड श्रेणी में प्रथम पुरस्कार मिला; राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल, वेस्ट पॉइंट, गंगटोक, सिक्किम को लड़कों के ब्रास बैंड श्रेणी में प्रथम पुरस्कार मिला; और लड़कों के पाइप बैंड वर्ग में पीएम श्री स्कूल जवाहर नवोदय विद्यालय, राजस्थान को प्रथम पुरस्कार मिला।

प्रत्येक श्रेणी में शीर्ष तीन टीमों को नकद पुरस्कार (पहला – 21,000 रुपये; दूसरा – 16,000 रुपये; तीसरा – 11,000 रुपये), एक ट्रॉफी और प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। प्रत्येक वर्ग में शेष टीम को तीन-तीन हजार रुपये के सांत्वना नकद पुरस्कार प्रदान किये गये।

इस वर्ष 15 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों से 16 बैंड, प्रत्येक क्षेत्र (पूर्व, पश्चिम, दक्षिण और उत्तर) से चार, 457 बच्चों को राज्य और क्षेत्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं के माध्यम से फाइनल के लिए चुना गया था। राज्य-स्तरीय प्रतियोगिता में 12,857 बच्चों की चार सौ छियासी टीमों ने भाग लिया; जबकि क्षेत्रीय स्तर पर 2,002 बच्चों वाली 73 टीमों ने हिस्सा लिया। इस पहल का उद्देश्य देश भर के स्कूलों में बच्चों के बीच देशभक्ति और एकता की भावना को फिर से प्रज्ज्वलित करना और उन्हें समग्र शिक्षा के मार्ग पर प्रेरित करना है।

भाग लेने वाली टीमों के अलावा, गवर्नमेंट सरदार पटेल सीनियर सेकेंडरी स्कूल, कालपेनी, लक्षद्वीप की स्कूल बैंड टीम द्वारा एक विशेष बैंड प्रदर्शन किया गया।