Online News Portal for Daily Hindi News and Updates with weekly E-paper

उभरती जरूरतों को अपनाएं और देश के विकास के लिए नवाचार, अखंडता और प्रतिबद्धता के साथ हर चुनौती से निपटें: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

177
Tour And Travels

नई दिल्ली, 30दिसंबर। भारतीय रक्षा संपदा सेवा (आईडीईएस) 2023 बैच के दस अधिकारी प्रशिक्षुओं ने 29 दिसंबर, 2023 को नई दिल्ली में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की। अधिकारियों के साथ बातचीत करते हुए, श्री राजनाथ सिंह ने नए और नए स्वरूप को आकार देने में युवा सिविल सेवकों की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया। उभरता हुआ भारत. उन्होंने भावी भूमि प्रशासकों से अपने कौशल को लगातार निखारने और आधुनिक युग की उभरती जरूरतों के अनुरूप ढलने का आह्वान किया।

रक्षा मंत्री ने लोगों को सेवा वितरण को सुव्यवस्थित करने पर इसके सकारात्मक प्रभाव पर प्रकाश डालते हुए इस बात पर जोर दिया कि जीवन के सभी क्षेत्रों में त्रुटिहीन अखंडता अधिकारियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण शर्त है। उन्होंने कहा कि किसी भी सिविल सेवक के करियर पर कोई दाग नहीं लगना चाहिए।

आजीवन सीखने के महत्व पर जोर देते हुए,  राजनाथ सिंह ने अधिकारी प्रशिक्षुओं से अपने ज्ञान और दक्षताओं को परिष्कृत करते रहने का आग्रह किया। उन्होंने उन्हें राष्ट्र के विकास के लिए नवाचार, अखंडता और अटूट प्रतिबद्धता के साथ हर चुनौती का सामना करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने लोक सेवकों की सफलता में ‘टीम वर्क’ के गुण का भी समर्थन किया। उन्होंने नवोदित अधिकारियों से अपनी टीम में आत्मविश्वास, प्रेरणा और ऊर्जा भरने और उदाहरण के साथ नेतृत्व करने का आह्वान किया।

रक्षा मंत्री ने अधिकारियों से लोगों के प्रति विनम्र और सम्मानजनक होने का आग्रह किया और कहा कि ‘जनसंपर्क’ एक महत्वपूर्ण गुण है। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक प्रशासन के मामलों से निपटते समय व्यक्ति को अहंकार को दूर रखना चाहिए। उन्होंने प्रशिक्षु अधिकारियों को उनके भावी जीवन के लिए शुभकामनाएं दीं।