Online News Portal for Daily Hindi News and Updates with weekly E-paper

केरल में बढ़त के लिए जोर लगा रहा विपक्षी नवगठित राजनीतिक ब्लॉक ‘इंडिया’ गठबंधन

2,131
Tour And Travels

नई दिल्ली, 9 दिसंबर। केरल में नवगठित राजनीतिक ब्लॉक ‘इंडिया’ गठबंधन का फलना-फूलना एक दूर का सपना लगता है।

चूंकि केरल में राज्य के गठन के बाद से ही मार्क्सवादियों और कांग्रेस के बीच तेज राजनीतिक लड़ाई रही है, इसलिए आगामी लोकसभा चुनावों में ‘इंडिया’ गठबंधन की बढ़त को खारिज कर दिया गया है।

हमेशा की तरह, सत्तारूढ़ माकपा के नेतृत्व वाला वाम लोकतांत्रिक मोर्चा कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ के साथ मुकाबला करेगा और भाजपा के नेतृत्व वाला एनडीए तीसरा राजनीतिक गठन होगा जो 2024 के चुनावों में केरल में 20 सीटों पर चुनाव लड़ने की योजना बना रहा है।

दिलचस्प बात यह है कि सभी व्यावहारिक उद्देश्यों के लिए ‘इंडिया’ गठबंधन के नेता राहुल गांधी वायनाड में अपनी मौजूदा सीट से फिर से चुनाव लड़ेंगे, जहाँ से पिछली बार वह चार लाख से अधिक मतों से जीते थे।

वायनाड में गांधी की उम्मीदवारी कथित तौर पर 20 में से 19 सीटें जीतकर यूडीएफ की शानदार जीत का कारण थी।

सत्तारूढ़ वाम मोर्चे में दूसरे सबसे बड़े सहयोगी भाकपा का सुझाव, कि गांधी को कहीं और चुनाव लड़ना चाहिए, हर तरफ से खारिज कर दिया गया।

वायनाड सीट उन चार सीटों में से एक है जिन पर भाकपा चुनाव लड़ती है।

नाम न छापने की शर्त पर एक शीर्ष राजनीतिक विश्लेषक ने कहा कि राजनीतिक परिदृश्य ऐसा है कि किसी भी राजनीतिक छात्र को पता चल जाएगा कि केरल में ‘इंडिया’ गठबंधन कहीं नहीं है।

उन्होंने कहा, “भाजपा हमेशा की तरह इस मुद्दे को सामने लाएगी कि केरल में यह ‘कुश्ती’ है, लेकिन दिल्ली में यह माकपा और कांग्रेस के बीच ‘दोस्ती’ है, लेकिन इसे ज्यादा फायदा नहीं मिलने वाला है क्योंकि केरल में हमेशा इसी तरह से मतदान होता है।”

राजनीतिक विश्लेषक ने कहा, ”अगर इसके कारण कोई बढ़त होने वाली है, तो लाभार्थी भाजपा होगी, लेकिन अभी जो हालात हैं उसमें उसे ज्यादा मदद नहीं मिल रही है।”

केरल में, भाजपा अपने पारंपरिक प्रतिद्वंद्वियों से काफी पीछे चल रही है और उन्होंने 2016 के विधानसभा चुनावों में अपनी एकमात्र सीट खो दी थी। 2021 में भी वह खाता नहीं खोल सकी।

2019 के लोकसभा चुनावों में, केवल की तिरुवनंतपुरम लोकसभा सीट पर भाजपा उपविजेता रही और 19 अन्य सीटों पर उसका मोर्चा तीसरे स्थान पर रहा।