Online News Portal for Daily Hindi News and Updates with weekly E-paper

ट्रेड फेयर 2023 :- 14 नवंबर से शुरू हो रहा सबसे बड़ा ट्रेड फेयर,55 मेट्रो स्टेशन पर मिलेगा मेले का टिकट

391
Tour And Travels

नई दिल्ली || साहस समाचार || संदीप शर्मा

इस बार अब तक का सबसे बड़ा व्यापार मेला लगेगा। बिहार और केरल पार्टनर स्टेट होंगे। वहीं दिल्ली, जम्मू-कश्मीर, झारखंड, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश फोकस स्टेट होंगे।
प्रगति मैदान में अब तक का सबसे बड़ा व्यापार मेला लगेगा। करीब 1.03लाख वर्गमीटर में लगने वाले अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में 12 देशों के प्रतिनिधियों के अलावा देश के अलग-अलग राज्यों के 3500 से ज्यादा वितरक शामिल होंगे। 14 से 27 नवंबर तक लगने वाले मेले में मेले की थीम वसुधैव कुटुंबकम होगी। मेले में जी-20 शिखर सम्मेलन की सफलता की धमक भी दिखाई देगी। जी-20 सहयोगी देशों के साथ स्वदेशी व्यापार को बढ़ावा देने के लिए कई महत्वपूर्ण समझौते भी किए जाएंगे।
दिल्ली और इसके पास के शहरों नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, फरीदाबाद में रहने वाले लाखों लोग हर साल ट्रेड फेयर का बेसब्री से इंतजार करते हैं। भारत व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ) ने मेले की तैयारियां शुरू कर दी हैं। हॉल नंबर पांच की पहली मंजिल पर भव्य तरीके से थीम पवेलियन बनाने की तैयारी चल रही है।

इस बार ट्रेड फेयर में बिहार और केरल पार्टनर स्टेट के रूप में भागीदारी करेंगे। दिल्ली, जम्मू-कश्मीर, झारखंड, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश फोकस स्टेट रहेंगे। इन राज्यों की व्यापारिक गतिविधियों और राज्यों में निर्मित खास सामान लोग यहां नजदीक से देख पाएंगे और खरीदेंगे भी। यूपी, बिहार राज्यों के पवेलियन हॉल संख्या दो में बनाए जा रहे हैं, जबकि दिल्ली, जम्मू-कश्मीर, झारखंड, महाराष्ट्र राज्यों के पवेलियन हॉल संख्या एक में बनाए जा रहे हैं। केरल पवेलियन हॉल संख्या पांच में होगा।
12 लाख लोगों के पहुंचने के आसार पिछले साल करीब 73000 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में ट्रेड फेयर आयोजित हुआ था। इस बार इसका दायरा पिछली बार से बहुत बड़ा होगा। पिछले साल से ज्यादा वितरक और आगंतुकों के आने की प्रबल संभावना है। आईटीपीओ के मेला विभाग के उप महाप्रबंधक कृष्ण कुमार ने बताया कि 14 दिनों तक चलने वाले ट्रेड फेयर में करीब 12 लाख आगंतुकों के आने के आसार हैं। हॉल संख्या एक से 14 तक में मेला आयोजित होगा। आगंतुकों के पास पिछली बार के ट्रेड फेयर के मुकाबले घूमने के लिए जगह ज्यादा होगी। खाने-पीने की सुविधा भी ज्यादा होगी। एंफीथियेटर में सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पिछले साल के मुकाबले ज्यादा होंगे।

इस बार स्टॉलों की संख्या भी ज्यादा होगी राज्यों के सामान के अलावा निजी कंपनियों के स्टाॅल की संख्या भी इस साल अधिक होगी। आईटीपीओ के मुताबिक स्वयं सहायता समूह की महिला उद्यमियों को इस बार मेले में ज्यादा जगह मिलेगी। उनके पास अपने सामान को वैश्विक मंच पर लाने और अपनी पहचान को निखारने का सुनहरा अवसर होगा। भारत मंडपम का क्षेत्र आम आगंतुकों के लिए नहीं खुलेगा
आईटीपीओ के मुताबिक भारत मंडपम का क्षेत्र केवल बी-टू-बी गतिविधियों के लिए खोला जाएगा। उस तरफ आम आगंतुकों को जाने की सुविधा नहीं मिलेगी। फिर भी आगंतुकों के यहां पास घूमने, खाने और खुशनुमा समय बिताने के लिए पर्याप्त संभावना रहेगी।
गेट संख्या 1, 4, 10 से मिलेगी एंट्री..मेले में जाने के लिए प्रगति मैदान के गेट संख्या 1, 4 और प्रगति मैदान मेट्रो के पास गेट संख्या 10 से जाने की सुविधा होगी। लेकिन आम आगंतुकों के लिए गेट संख्या एक से एंट्री नहीं होगी। भैरो मार्ग पर वाहन पार्किंग होगी। इसके इलावा 55 मेट्रो स्टेशन पर मिलेगी मेले की टिकट.