Online News Portal for Daily Hindi News and Updates with weekly E-paper

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कनाडा को दिया करारा जवाब, बोले- अमेरिकियों ने देखा जो मैंने कहा..

131
Tour And Travels

नई दिल्ली, 30सितंबर।:भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर पांच दिवसीय अमेरिका के दौरे पर हैं. इस बीच, कनाडा मुद्दे पर जयशंकर ने फिर से टिप्पाणी की है. विदेश मंत्री ने कहा कि वह जानते हैं कि भारत-कनाडा के बीच चल रहे विवाद पर अमेरिका की क्या प्रतिक्रिया है. जयशंकर ने कहा कि दोनों पक्षों ने इस मामले पर एक-दूसरे के विचार स्पष्ट कर दिए हैं. वाशिंगटन डीसी में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधिथ करते हुए मंत्री ने कहा कि, ”मैंने देखा कि अमेरिकियों ने क्या कहा है और उम्मीद है कि अमेरिकियों ने भी वह देखा हो जो मैंने कहा है. कनाडा मुद्दे पर जयशंकर ने कहा, मुझे लगता है कि हम दोनों ने अपने-अपने विचार स्पष्ट कर दिए हैं.

उन्होनें आगे कहा कि इस मामले में बड़ा मुद्दा कनाडा में हिंसा और उग्रवाद की घटनाओं के संबंध में है, जिसे भारत ने चिह्नित किया है. जयशंकर ने कहा कि, कोई भी घटना अलग नहीं होती और कोई भी घटना हमेशा एक साथ नहीं होती, हर चीज के लिए एक संदर्भ होता है और वहां कई समस्याएं होती हैं, इसलिए व्यक्तिगत मामलों के मुद्दों में, मुझे लगता है कि हमें देखना होगा. विदेश मंत्रा ने कहा, ‘संबंधित सरकारों को एक-दूसरे से बात करनी होगी और देखना होगा कि वे इसे कैसे आगे बढ़ सकते हैं.’ जयशंकर ने कहा, कनाडा का एक बड़ा मुद्दा है और मुझे लगता है कि बड़े मुद्दे को उजागर किया जाना चाहिए जिसे भारत ने चिह्नित किया है.

जयशंकर ने कहा, ‘भारत में यह किसी के लिए हैरान करने की बात नहीं होगी अगर आप उन्हें बताएं कि कनाडा में ऐसे लोग हैं जो हिंसा, अलगाववाद की वकालत कर रहे हैं. उन्होनें कहा कनाडा का इतिहास ही ऐसा है और सभी भारतीयों ने इसे नोटिस भी किया है. जयशंकर ने कहा, मुझे शक है कि बहुत कम अमेरिकी इसे जानते हैं, मुझे लगता है कि आज की बैठक में मैंने जो कुछ कहा वह अमेरिकियों के लिए नया था.