Online News Portal for Daily Hindi News and Updates with weekly E-paper

मणिपुर अपडेट- राज्यपाल अनुसुइया उइके

225
Tour And Travels

इंफाल, 24अगस्त। इंफाल राजभवन में अनुसुइया उइके राज्यपाल से सोनाली मिश्रा, एडीजी, बीएसएफ (ईसी) ने चार वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मुलाकात की और मणिपुर सुरक्षा की सुरक्षा व्यवस्था बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कानून व्यवस्था बनाए रखने में प्रशासन की सहायता के लिए प्रदेश के नौ जिलों में बीएसएफ की 51 कंपनियां तैनात की जा रही हैं। किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए कड़ी निगरानी रखी जा रही है। कुछ क्षेत्रों में स्थानीय लोगों द्वारा कर्तव्यों के निर्वहन में विरोध किया गया है, जिनमें से ज्यादातर महिलाएँ हैं, बल स्थानीय आबादी के संपर्क में है और उन्हें शांति और सामान्य स्थिति की बहाली के लिए अनुकूल माहौल बनाने की आवश्यकता के बारे में जागरूक कर रहा है।

मणिपुर राजभवन में लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) कोनसम हिमालय ने नॉर्थ अमेरिका मणिपुरी एसोसिएशन के प्रतिनिधियों के साथ मुलाकात की और राज्य की वर्तमान स्थिति पर चर्चा की। उत्तरी अमेरिका मणिपुरी एसोसिएशन के प्रतिनिधियों ने रूपये छह लाख की सहायता राशि का चेक जातीय संघर्ष में प्रभावितों के लिए राहत सामग्री उपलब्ध कराने के लिए प्रदान की गई और एक ज्ञापन भी दिया।
मैंने प्रभावितों के लिये सहायता की इस मानवीय पहल के लिए धन्यवाद दिया और मणिपुर के सभी विस्थापितों के लिए अधिकतम सहायता उपलब्ध कराने का भी आग्रह किया।

21 अगस्त 2023 को राजभवन में मणिपुर की राज्यपाल माननीय सुश्री अनुसुइया उइके जी से इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी सेनापति जिला शाखा, के अध्यक्ष श्री बेंजामिन ताओ ने अन्य सदस्यों के साथ मुलाकात की और विभिन्न विषयों पर चर्चा की। उन्होंने बताया कि उनके द्वारा कांगपोकपी और सैकुल क्षेत्रों में विभिन्न राहत शिविरों का दौरा किया और राहत शिविरों में विस्थापितों को स्वच्छता किट और आवश्यक वस्तुएं सौंपी हैं।
उन्होंने माननीय राज्यपाल से विस्थापितों के लिये एम्बुलेंस और बीमारों के लिए राहत सामग्री के परिवहन के लिए वाहन उपलब्ध कराने का अनुरोध किया। राज्यपाल ने टीम को पहाड़ी जिले में विस्थापित बच्चों के लिए शैक्षिक सुविधाओं की जांच करने के निर्देश दिए। साथ ही राज्यपाल ने टीम से प्रभावित लोगों के लिए अपनी सेवाएं प्रदान करते समय शांति स्थापना के लिये मध्यस्थ बनने की अपील की। समिति ने सेनापति में अपने कार्यालय भवन के उद्घाटन के लिए माननीय राज्यपाल को निमंत्रण दिया