Online News Portal for Daily Hindi News and Updates with weekly E-paper

वर्तमान में जी20 की अध्यक्षता के दौरान भारत संस्कृति को नीति निर्माण के केंद्र में रखने का प्रयास कर रहा है – मीनाक्षी लेखी

216
Tour And Travels

नई दिल्ली, 22 जुलाई। संस्कृति और विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी के नेतृत्व में तीन सदस्यीय भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने 2023 में ब्रिक्स की वर्तमान अध्यक्षता के दौरान 20-21 जुलाई, 2023 को म्पुमलंगा में दक्षिण अफ्रीका द्वारा आयोजित ब्रिक्स संस्कृति ट्रैक बैठक में भाग लेने के लिए दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया। बैठक का विषय था ‘महामारी के बाद सामाजिक-आर्थिक सुधार और सतत, समावेशी विकास के लिए ब्रिक्स सांस्कृतिक साझेदारी को मजबूत करना’। 8वीं ब्रिक्स संस्कृति मंत्रियों की बैठक की घोषणा पर भाग लेने वाले सभी ब्रिक्स मंत्रियों द्वारा हस्ताक्षर किए गए।

मीनाक्षी लेखी ने अपने संबोधन में कहा कि ब्रिक्स देश अब दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण आर्थिक ब्लॉकों में से एक हैं, जो वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद के एक चौथाई से अधिक का प्रतिनिधित्व करते हैं, जो 31.5 प्रतिशत है। ये देश विश्व व्यापार में 16 प्रतिशत का और विश्व जनसंख्या में 43 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करते हैं। गौरतलब है कि वैश्विक विकास, व्यापार और निवेश के चालक के रूप में ब्रिक्स ने पिछले दशकों में अपने आर्थिक प्रभाव में वृद्धि देखी है और यहां तक ​​कि कई मामलों में जी7 देशों से भी आगे निकल गया है।

मंत्री ने विश्वास व्यक्त किया कि ब्रिक्स के भीतर सहयोग बढ़ता रहेगा और एक प्रगतिशील और यह व्यापक साझेदारी में योगदान देगा। ब्रिक्स घोषणापत्र को एक-दूसरे से जुड़े रहने, क्योंकि ‘संस्कृति सभी को एकजुट करती है’ और ‘जीवन के लिए संस्कृति’ के माध्यम से टिकाऊ जीवन के लिए हमारे साझा सांस्कृतिक मूल्यों को बढ़ावा देने के हमारे निरंतर प्रयासों के लिए एक वसीयतनामा के रूप में काम करना चाहिए।

मंत्री ने सदस्य देशों को अवगत कराया कि डिजिटल माध्यमों ने दर्शकों तक व्यापक पहुंच प्रदान की है। भारत की यात्रा ने डिजिटल समाधानों के माध्यम से समावेशन के क्षेत्र में एक उदाहरण पेश किया है और डिजिटल विभाजन की चक्र के माध्यम से सफलतापूर्वक अपना रास्ता बनाया है। मंत्री ने रेखांकित किया कि आज वैश्विक डिजिटल भुगतान का 46 प्रतिशत भारत में हो रहा है। डिजिटलीकरण की प्रक्रिया बेहतर सांस्कृतिक समझ हासिल करके लोगों को करीब ला सकती है। इससे हमें सभ्यताओं के बीच आपसी तौर पर सीखने को सुविधाजनक बनाने में मदद मिलेगी और मानव सभ्यता की प्रगति में योगदान मिलेगा। उन्होंने आभासी प्रदर्शनियों के माध्यम से सांस्कृतिक आदान-प्रदान के तरीकों का पता लगाने, आपसी तौर पर सीखने के लिए प्लेटफार्मों पर सांस्कृतिक ज्ञान के आदान-प्रदान और यहां तक ​​कि हमारे देशों की लुप्तप्राय भाषाओं के संरक्षण के तरीकों का पता लगाने पर भी जोर दिया।

उन्होंने उल्लेख किया कि ब्रिक्स देशों की सभ्यता और सांस्कृतिक परंपराएं दुनिया में सबसे गहरी हैं और उन्होंने भारत-यूरेशियन व्यापार मार्ग से लेकर 18वीं सदी में अंतरमहाद्वीपीय और ट्रांसओशनिक समुद्री आवागमन के परिणामस्वरूप सैकड़ों वर्षों से मजबूत सांस्कृतिक आदान-प्रदान तक प्राचीन संबंध साझा किए हैं। देश संस्कृतियों और परंपराओं की आत्मीयता और भूगोल के आधार पर ऐतिहासिक संबंध साझा करते हैं।

ब्रिक्स सदस्य देशों के पास सामूहिक रूप से रचनात्मक प्रतिभा और कलात्मक अभिव्यक्ति का भंडार है। मीनाक्षी लेखी ने सतत आर्थिक विकास और सहयोग के लिए नए अवसर पैदा करने के लिए सांस्कृतिक संसाधनों का लाभ उठाने और सांस्कृतिक और रचनात्मक उद्योगों के विकास का समर्थन करने का आह्वान किया। सांस्कृतिक शिक्षा और विनिमय कार्यक्रमों के माध्यम से, मंत्री ने युवा प्रतिभाओं को पोषित करने, स्थानीय समुदायों को सशक्त बनाने और सांस्कृतिक क्षेत्र के लिए एक कुशल कार्यबल का निर्माण करने का आग्रह किया।

मंत्री ने सदस्य देशों को अवगत कराया कि भारत की मौजूदा जी20 अध्यक्षता के दौरान हम संस्कृति को नीति-निर्माण के केंद्र में रखने का प्रयास कर रहे हैं, जिसमें चार प्राथमिकता वाले क्षेत्र हैं सांस्कृतिक संपत्ति का संरक्षण और पुनर्स्थापन, सतत भविष्य के लिए जीवित विरासत का उपयोग, सांस्कृतिक और रचनात्मक उद्योग को बढ़ावा देना, और रचनात्मक अर्थव्यवस्था और संस्कृति के संरक्षण और संवर्धन के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकियों का लाभ उठाना। वर्तमान में, भारत में चल रहे जी20 की अध्यक्षता के तहत संस्कृति कार्य धारा एक प्रमुख घटक है। जी20 देशों में भारत एकमात्र ऐसा देश है जिसने नवीकरणीय ऊर्जा के 40 प्रतिशत मिश्रण का लक्ष्य निर्धारित समय सीमा से 9 साल पहले हासिल कर लिया है, यानी वर्ष 2030 से पहले।