Online News Portal for Daily Hindi News and Updates with weekly E-paper

डीपीआईआईटी और गुजरात सरकार ने गरवी गुजरात भवन में ‘एक जिला एक उत्पाद’ वॉल का संयुक्त रूप से किया शुभारंभ

246
Tour And Travels

नई दिल्ली, 21 जुलाई। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) के तहत एक पहल, एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) कार्यक्रम ने नई दिल्ली में गुजरात सरकार के साथ अपने पहले सहयोग का शुभारंभ किया। इस सहयोग का उद्देश्य राज्य के स्वदेशी शिल्प और कारीगरों को बढ़ावा देना है। डीपीआईआईटी की संयुक्त सचिव मनमीत नंदा और रेजिडेंट कमिश्नर तथा गुजरात सरकार के वित्त विभाग की सचिव (आर्थिक कार्य) आरती कंवर ने आज गरवी गुजरात भवन में संयुक्त रूप से ओडीओपी वॉल का उद्घाटन किया।

गुजरात अपने 33 जिलों के साथ, राज्य के विविध उत्पादों के लिए विशाल भौगोलिक क्षेत्र और क्षमता का उदाहरण प्रस्तुत करता है। ओडीओपी-गुजरात में 68 विशिष्ट उत्पादों का एक समृद्ध संग्रह है, जिसमें गमथी ब्लॉक प्रिंट और माता-नी-पछेड़ी जैसे पारंपरिक शिल्प से लेकर मूंगफली और जीरा जैसे कृषि उत्पाद तक शामिल हैं।

एक महत्वपूर्ण सहयोग के तहत, ओडीओपी ने गुजरात के विशिष्ट उत्पादों में उत्पाद टैगिंग और स्टोरी कार्ड को लागू करने तथा प्रचार और पहचान को बढ़ाने के लिए गुजरात सरकार के साथ साझेदारी की है। इस सहयोग का उद्देश्य उपभोक्ताओं को एम्पोरिया आने के लिए प्रोत्साहित करना, बिक्री बढ़ाना और राष्ट्रीय स्तर पर गुजरात के उत्पादों की दृश्यता बढ़ाना है। गरवी गुजरात भवन ने गुजरात हस्तशिल्प को बेहतर ढंग से प्रदर्शित करने के लिए ओडीओपी उत्पादों को अपने आंतरिक हिस्से में एकीकृत किया है।

गुजरात में ओडीओपी कार्यक्रम, बाजार में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने के लिए विशेष रूप से कुछ उत्पादों पर केंद्रित रहा है। उदाहरण के लिए, सुजानी हैंडलूम, जामनगरी बंधिनी और पाटन पटोला को सरकार के ई-मार्केटप्लेस (जीईएम) शामिल करने का अभियान चलाया गया है। इसके अतिरिक्त, खंबात जिले में एगेट स्टोन और भरूच जिले से सुजानी के लिए राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान (एनआईडी) कार्यशाला से समर्थन प्रदान किया गया ह

ओडीओपी पहल का उद्देश्य देश और इसके लोगों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में देश के सभी जिलों में संतुलित क्षेत्रीय विकास को बढ़ावा देकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजन को साकार करना है। यह कार्यक्रम, प्रत्येक जिले के एक विशिष्ट उत्पाद का चयन, ब्रांडिंग और प्रचार करता है तथा देश भर में उत्पादों की विविध श्रृंखला को प्रदर्शित करता है, जिसमें हथकरघा और हस्तशिल्प सहित विभिन्न क्षेत्रों के उत्पाद शामिल होते हैं। इस उद्देश्य को बेहतर ढंग से साकार करने के लिए, ओडीओपी टीम बड़े पैमाने पर लोगों तक पहुंचने के लिए इस क्षेत्र में कार्यरत अन्य सरकारी और निजी संस्थाओं के साथ सहयोग स्थापित कर रही है।