Online News Portal for Daily Hindi News and Updates with weekly E-paper

अमरीका ने यूक्रेन में स्थायी शांति के लिए मदद करने में भारत की भूमिका का किया स्वागत

100
Tour And Travels

नई दिल्ली, 11 जुलाई। अमरीका ने यूक्रेन में स्थाई शांति हासिल करने में मदद करने के लिए भारत की भूमिका का स्‍वागत किया है। अमरीकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता मैथ्‍यू मिलर ने कहा कि यूक्रेन की क्षेत्रीय अखंडता और सम्‍प्रभुता के लिए आवश्‍यक स्‍थाई शांति हासिल करने में भारत या किसी अन्‍य देश की भूमिका का अमरीका स्‍वागत करता है। वे कल रात वॉशिंग्‍टन में एक संवाददाता सम्‍मेलन में रूस और यूक्रेन के बीच जारी संघर्ष को समाप्‍त करने में भारत या प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की भूमिका से संबंधित एक प्रश्‍न का उत्‍तर दे रहे थे।

जून महीने में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और अमरीकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन के संघर्ष पर चिंता व्‍यक्‍त की थी। दोनों नेताओं ने वहां के भयानक और त्रासदीपूर्ण मानवीय संकट पर अफसोस जताया था। दोनों नेताओं ने खाद्य, इंधन और ऊर्जा सुरक्षा तथा आपूर्ति श्रृंखला सहित वैश्विक आर्थिक व्‍यवस्‍था पर युद्ध के बढते प्रभाव का उल्‍लेख किया। उन्‍होंने विकासशील विश्‍व में युद्ध को खत्‍म करने के लिए प्रयास करने का आह्वान किया।

मई महीने में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी हिरोशिमा में जी-7 शिखर सम्‍मेलन से अलग यूक्रेन के राष्‍ट्रपति ब्‍लोद्योमीर जेलेंस्‍की से मुलाकात की। उन्‍होंने जेलेंस्‍की को मॉस्‍को और कीव के बीच संघर्ष खत्‍म करने में भारत के समर्थन का आश्‍वासन दिया।

इस संघर्ष के शुरू होने के बाद प्रधानमंत्री मोदी रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन और राष्‍ट्रपति जेलेंस्‍की से कई बार बातचीत की है। उन्‍होंने दोनो नेताओं से एक राजनयिक समाधान तक पहुंचने का आग्रह किया है।