Online News Portal for Daily Hindi News and Updates with weekly E-paper

सड़क और इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम पर भारत-रूस वर्किंग ग्रुप की पहली बैठक नई दिल्ली में आयोजित हुई

52
Tour And Travels

नई दिल्ली, 30मार्च। सड़क और इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम पर भारत-रूस वर्किंग ग्रुप की पहली बैठक 28 मार्च, 2023 को नई दिल्ली में आयोजित की गई। वर्किंग ग्रुप की स्थापना सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय और रूसी संघ के परिवहन मंत्रालय के बीच समझौता ज्ञापन के तहत सितंबर 2021 में हुई थी। सड़क परिवहन और सड़क उद्योग में द्विपक्षीय सहयोग पर सड़क परिवहन, लॉजिस्टिक्स, इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम (आईटीएस) और ग्रीन मोबिलिटी सेक्टर में संचार और सहयोग के दीर्घकालिक और प्रभावी द्विपक्षीय संबंध स्थापित करने के मकसद से यह सहयोग स्थापित किया गया।

बैठक की सह-अध्यक्षता अलका उपाध्याय, सचिव (आरटी एंड एच), सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय और महामहिम दिमित्री बाकानोव, रूसी संघ के परिवहन उप मंत्री ने की।

बैठक के दौरान हुए विचार-विमर्श में दोनों देशों द्वारा इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम, ग्रीन मोबिलिटी, सड़क सुरक्षा, सड़क परिवहन और राजमार्ग क्षेत्र में प्रौद्योगिकी कार्यान्वयन से संबंधित विभिन्न पहलों को प्रदर्शित किया गया। आयोजित चर्चाओं ने सड़क परिवहन विकास में डिजिटल प्रौद्योगिकी सक्षम आईटीएस सेवाओं के कार्यान्वयन के लिए भारत और रूस के बीच लंबे सहयोग का मार्ग प्रशस्त किया।