Online News Portal for Daily Hindi News and Updates with weekly E-paper

जापान की मैरीटाइम सेल्फ डिफेंस फोर्स के साथ समुद्री साझेदारी अभ्यास (एमपीएक्स)

63
Tour And Travels

विभिन्न मैत्रीपूर्ण देशों के साथ समुद्री साझेदारी अभ्यास (एमपीएक्स) गतिविधियों को जारी रखते हुए आईएनएस सह्याद्री जहाज ने 11 मार्च, 2023 को अरब सागर में जापान की मैरीटाइम सेल्फ डिफेंस फोर्स (जेएमएसडीएफ) से अकीजुकी श्रेणी के विध्वंसक युद्धपोत जेएस सुजुत्सुकी के साथ नौसैन्य अभ्यास किया।

इस अभ्यास में क्षेत्रीय एवं वैश्विक सुरक्षा चुनौतियों के प्रति साझा प्रतिबद्धता व्यक्त की गई। समन्वित क्षमता को सशक्त करने के उद्देश्य से एकीकृत हेलीकॉप्टरों, सामरिक युद्धाभ्यास और युद्धपोतों द्वारा एक पारंपरिक स्टीमपास्ट के माध्यम से क्रॉस डेक लैंडिंग आयोजित हुई। भारतीय नौसेना व जेएमएसडीएफ विभिन्न मोर्चों पर निकटता से आपसी सहयोग कर रहे हैं और अंतरराष्ट्रीय समुद्री व्यापार की सुरक्षा सुनिश्चित करने तथा वैश्विक हित की दिशा में कार्य करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। इस अभ्यास ने समुद्री क्षेत्र में दोनों देशों के बीच मजबूत नौसेना-से-नौसेना संबंधों और उच्च स्तर की पारस्परिकता को रेखांकित किया है।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/MARITIMEPARTNERSHIPEXERCISE(MPX)WITHJAPANESEMARITIMESELFDEFENCEFORCEKX97.jpg