Online News Portal for Daily Hindi News and Updates with weekly E-paper

आंध्र प्रदेश में मंडौस तूफान से प्रभावित 28 हजार से अधिक एफसीवी तंबाकू किसानों को तत्काल राहत

212
Tour And Travels

नई दिल्ली, 5 जनवरी।केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण तथा कपड़ा मंत्री श्री पीयूष गोयल ने तंबाकू उत्पादक कल्याण फंड से आंध्र प्रदेश के 5 दक्षिणी क्षेत्रों ( दक्षिणी हल्की मृदा एवं दक्षिणी काली मृदा ) के तहत तंबाकू बोर्ड के उत्पादक कल्याण योजनाओं के प्रत्येक सदस्य को 10,000 रुपये के विशेष ब्याज मुक्त ऋण प्रदान करने के लिए 28.11 करोड़ रुपये प्रदान किए जाने को मंजूरी दे दी है जिससे प्रत्यक्ष रूप से 28,112 किसानों को लाभ पहुंचेगा।

इस उपाय से एफसीवी तंबाकू किसानों को मंडौस चक्रवाती वर्षा के कारण होने वाले नुकसान से उबरने में मदद मिलेगी और उत्पादकों को तत्काल नुकसान कम करने के उपाय करने में बहुत सहायता प्राप्त होगी।

एफसीवी तंबाकू आंध्र प्रदेश के 10 जिलों में उगाई जाने वाली एक प्रमुख वाण्जियक फसल है जिसका वार्षिक उत्पादन 66,000 हेक्टेयर क्षेत्र में 121 मिलियन किलोग्राम ( 2021-22 ) हुआ है। एफसीवी तंबाकू भारत से कुल गैर विनिर्मित्त तंबाकू की प्रमुख निर्यात योग्य तंबाकू किस्म है। कुल गैर विनिर्मित्त तंबाकू निर्यात ( तंबाकू रिफ्यूज को छोड़कर ) में से एफसीवी तंबाकू का निर्यात वित वर्ष 2021-22 के दौरान मात्रा के लिहाज से 53.62 प्रतिशत रहा और मूल्य के लिहाज से 68.47 प्रतिशत रहा। एफसीवी तंबाकू उत्पादक किसानों को उचित एवं लाभकारी मूल्य सुनिश्चित करने वालर एक पारदर्शी प्रक्रिया के माध्यम से तंबाकू बोर्ड द्वारा विकसित और प्रचालित ई-नीलामी प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपनी ऊपज बेचते हैं।

पात्र एफसीवी तंबाकू किसानों को ब्याज मुक्त ऋण तंबाकू बोर्ड, जोकि भारत सरकार के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के तहत एक वैधानिक निकाय है, द्वारा प्रशासित किया जाएगा।