Online News Portal for Daily Hindi News and Updates with weekly E-paper

सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग के सभी कार्यालयों में समन्वय के साथ गुणवत्तापूर्ण निपटारा के लिए स्वच्छता अभियान

80
Tour And Travels

“विशेष अभियान 2.0” के भाग के रूप में सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग द्वारा लंबित फाइलों का निपटारा करने तथा सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग के अंतर्गत आने वाले कार्यालयों में स्वच्छता बनाए रखने जैसी विभिन्न गतिविधियां चलाया जा रहा है।

इस अभियान की शुरुआत 02 अक्टूबर, 2022 को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के विजन के अनुरूप की गई थी, जिसमें कार्यस्थलों को स्वच्छ बनाना और सांसद संदर्भों, पीएमओ संदर्भों, लोक शिकायतों, संसद आश्वासनों आदि की लंबित संख्या को न्यूनतम करना शामिल है, जिससे नागरिकों को बेहतर सेवाएं प्रदान की जा सके।

विशेष अभियान के भाग के रूप में, सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग द्वारा एक समर्पित पोर्टल के माध्यम से दैनिक रूप से लंबित सांसद संदर्भों, लोक शिकायतों, फाइलों का रिकॉर्ड प्रबंधन आदि का निपटारा की मॉनिटरिंग की जा रही है। विभाग में स्वच्छता के लिए “विशेष अभियान 2.0” को प्रभावी और फलोत्पदक बनाने की दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं।

इसी क्रम में 20 अक्टूबर 2022 तक, 3,440 लोक शिकायतों में से 2,776 का निपटारा किया जा चुका है। इस अभियान को छह स्थलों पर चलाया जा रहा है, राष्ट्रीय अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम (एनएसएफडीसी), राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग वित्त एवं विकास निगम (एनबीसीएफडीसी), राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी वित्त एवं विकास निगम (एनएसएफडीसी), डॉ. अंबेडकर अंतर्राष्ट्रीय केंद्र (डीएआईसी), डॉ. अम्बेडकर फाउंडेशन और राष्ट्रीय सामाजिक रक्षा संस्थान। डीएआरपीजी पोर्टल पर साइटों की प्री-इवेंट तस्वीरें अपलोड की जा रही हैं। सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर नियमित पोस्ट डाले जा रहे हैं और डीएआरपीजी पोर्टल पर उन्हें अपडेट किया जा रहा है।